काशी में श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे का हुआ भव्य स्वागत

जितेंद्र चौधरी

वाराणसी। श्रीलंका के प्रधानमंत्री महेंद्र राजपक्षे रविवार को काशी आगमन पर सर्वप्रथम श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में विधिवत दर्शन पूजन किया 12 ज्योतिर्लिंगों में प्रमुख बाबा श्री काशी विश्वनाथ का दर्शन कर निहाल हुए। श्रीलंका के प्रधानमंत्री महेंद्र राजपक्षे दर्शन पूजन के पश्चात स्मृति चिन्ह के रूप में उन्हें उत्तर प्रदेश के पर्यटन धर्मार्थ कार्य राज्यमंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर का प्रतीक तथा काशी के ऐतिहासिक एवं पौराणिक मंदिरों सहित श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में होने वाले पूजा अर्चन के विवरण में संबंधित काफी टेबल भेंट किया।

बाबा दरबार में दर्शन पूजन के पश्चात श्रीलंका के प्रधानमंत्री महेंद्र राजपक्षे कोअंग वस्त्र एवं रुद्राक्ष का माला शहीद बाबा का प्रसाद भी भेंट किया गया। कमिश्नर दीपक अग्रवाल और जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर आदि के संबंध में उन्हें जानकारी दी। इससे पूर्व श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचने पर श्रीलंका के प्रधानमंत्री महेंद्र राजपक्षे की अगवानी व स्वागत उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं धर्मार्थ कार्य राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार नीलकंठ तिवारी ने किया।

इससे पूर्व वाराणसी पहुंचने पर श्रीलंका के प्रधानमंत्री का भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र के आगमन अवसर पर लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बाबतपुर में शंखनाद माला चरणों कथक नृत्य के माध्यम से भाव एवं अविस्मरणीय स्वागत किया गया।