Wednesday, August 10, 2022

कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए गुड न्यूज

Must Read

- Advertisement -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए संशोधित पाठ्यक्रम जारी किया है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट के जरिए संशोधित पाठ्यक्रम की घोषणा की है। सीबीएसई ने नौवीं से लेकर बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए सिलेबस में 30 फीसदी कमी की घोषणा की है। इसे लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। दरअसल, सीबीएसई ने यह कदम कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुई स्थिति के चलते उठाया है, ताकि विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान न हो और कोविड-19 के दौरान पढ़ाई में जो बाधा उत्पन्न हुई है उसकी भरपाई की जा सकें। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल 'निशंक' का कहना है कि शिक्षाविदों की तरफ से विद्यार्थियों के सिलेबस कम करने के सुझाव आ रहे थे। उन्होंने कहा कि इसे लेकर 1.5 हजार सुझाव आये थे। इसके बाद सीबीएसई को संशोधित पाठ्यक्रम भार को कम करने की सलाह दी गई थी। सिलेबस कटौती का यह पैमाना सिर्फ 10वीं और 12वीं क्लास के लिए अपनाया जाएगा। आठवीं क्लास और उससे नीचे की क्लास के लिए सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों को अपने हिसाब से सिलेबस में कटौती करने की छूट दी गई है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए संशोधित पाठ्यक्रम जारी किया है। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट के जरिए संशोधित पाठ्यक्रम की घोषणा की है। सीबीएसई ने नौवीं से लेकर बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए सिलेबस में 30 फीसदी कमी की घोषणा की है। इसे लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।

दरअसल, सीबीएसई ने यह कदम कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुई स्थिति के चलते उठाया है, ताकि विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान न हो और कोविड-19 के दौरान पढ़ाई में जो बाधा उत्पन्न हुई है उसकी भरपाई की जा सकें।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ का कहना है कि शिक्षाविदों की तरफ से विद्यार्थियों के सिलेबस कम करने के सुझाव आ रहे थे। उन्होंने कहा कि इसे लेकर 1.5 हजार सुझाव आये थे। इसके बाद सीबीएसई को संशोधित पाठ्यक्रम भार को कम करने की सलाह दी गई थी। सिलेबस कटौती का यह पैमाना सिर्फ 10वीं और 12वीं क्लास के लिए अपनाया जाएगा। आठवीं क्लास और उससे नीचे की क्लास के लिए सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों को अपने हिसाब से सिलेबस में कटौती करने की छूट दी गई है।

चंदन अग्रहरि शाहगंज, जौनपुर। सोमवार की सुबह अपने देवर व अपनी पुत्री के साथ बाइक पर सवार होकर दवा लेने शाहगंज जा रही थी कि क्षेत्र के निजमापुर गांव के समीप जर्जर सड़क के गड्ढे में बाइक असंतुलित होकर गिर पड़ी इसी दौरान पीछे आ रही ट्रक ने अपने चपेट में ले लिया। जिससे विवाहिता की मौके पर मौत हो गई। जबकि उसके देवर को मामूली चोटें आई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर आवश्यक कार्रवाई में जुटी है। खुटहन थाना क्षेत्र के कानामऊ गांव निवासी रामधनी की पत्नी सुशीला 28 सोमवार की सुबह करीब ग्यारह बजे अपने देवर सियाराम व दो वर्षीय पुत्री के साथ बाइक पर सवार होकर शाहगंज दवा लेने जा रही थी कि क्षेत्र के निजमापुर गांव के समीप सड़क पर बने गड्डे में बाइक असंतुलित होकर गिर पड़ी इसी दौरान पीछे से तेज रफ्तार में आ रही ट्रक ने सुशीला को अपने चपेट में ले लिया। जिससे उसकी मौके पर मौत हो गई। जबकि उसकी पुत्री व देवर को मामूली चोटें आई हैं। सूचना पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हेतु भेज दिया। मौत की खबर मिलने पर स्वजनों में कोहराम मच गया है। जौनपुर। जिले में बुधवार को समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का जन्मदिन धूमधाम से मनाया गया। सिकरारा क्षेत्र के शाहपुर स्थित बजरंग बली मंदिर कुटी परिसर में सपा नेता लकी यादव ने पदाधिकारियों के साथ केक काटकर राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का जन्मदिन मनाया। इसके साथ ही बच्चों को वस्त्र, अनाज व फल वितरित किया। उन्होंने कहा कि किसान, गांव, गरीब की लड़ाई केवल समाजवादी पार्टी ही लड़ सकती है। इस अवसर मोनू यदुवंशी, सोनू यदुवंशी, केशजीत यादव, राहुल यादव, रामनाथ यादव, तेजू यादव प्रधान, मंगल यादव, शुभम, आनन्द, मुलायम, शशिकांत, संस्कार, मेवा आदि उपस्थित रहे। जौनपुर। भारत विकास परिषद शाखा जौनपुर द्वारा डा. सूरज प्रकाश की 100वीं वर्षगांठ के अवसर पर पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किया गया। नगर के गूलरघाट स्थित राम मंदिर शाखा पर मुख्य अतिथि राज्यमंत्री गिरीश चन्द्र यादव एवं परिषद के अध्यक्ष अतुल जायसवाल ने पांच पौधों का रोपण कर ट्री गार्ड लगाया। इस अवसर पर भृगुनाथ पाठक, अवधेश गिरि, शरद साहू, अमित श्रीवास्तव, मनिक चन्द्र सेठ, धर्मवीर मोदनवाल, सतोष श्रीवास्तव, राकेश विश्वकर्मा, रमेश श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे। सौरभ सिंह जौनपुर। सिकरारा पुलिस ने कालेज प्रबंधक सभापति दुबे मर्डर केश का पर्दाफास कर दिया है। पुलिस के अनुसार हत्या प्रबंधक के नौकर ने ही डंडे से ही पीटकर किया है। एसपी अशोक कुमार सिंह ने आज प्रेस कांफ्रेन्स में बताया कि सिकरारा थाना क्षेत्र के उतिराई गांव में पंडित सभापति दुबे इंटर कॉलेज के प्रबंधक सभापति दुबे की हत्या अज्ञात बदमाशों द्वारा कर दिया गया था, घटना के बाद पुलिस कई विन्दुओं पर जांच कर रही थी। पुलिस उनके नौकर चंद्रप्रकाश पांडेय पुत्र दयाशंकर निवासी नन्दलालपुर थाना रामपुर से पूंछताछ किया तो पहले वह पुलिस को गुमराह करने का प्रयास किया बाद में कड़ाई से पूंछताछ किया तो उसने खुद अपने मालिक को मौत के घाट उतारना कबूल कर लिया। उसके निशानदेही पर हत्या में प्रयोग किया डंडा, लूट के 70 हजार रुपये और विद्यालय के कागजात बरामद हुआ है। पुछताछ में आरोपी ने बताया कि प्रबन्धक मुझसे खाना बनवाते थे तथा निर्वस्त्र होकर शरीर की मालिश करवाते थे, जिसके कारण मैं काम छोड़ने को कहा था लेकिन वे दूसरे नौकर तक आने तक मुझे न छोड़ रहे थे न ही मेरी तनख्वाह दे रहे थे। इसी से अजीज आकर मैंने उन्हें मार दिया।

- Advertisement -

अब आप भी tejastoday.com Apps इंस्टॉल कर अपने क्षेत्र की खबरों को tejastoday.com पर कर सकते है पोस्ट

spot_imgspot_img

1 COMMENT

  1. Now within this hectic world, people readily secure exhausted and exhausted.
    They require the ability to pursue their workout. Inside this scenario, Kratom powder can get the job done for
    them. Low-dose of these is able to make your daytime energetic
    and fruitful. Accepting Kratom powder chewing in addition to
    in the form of supplements creates favorable vibes round you and cause you to truly feel satisfied.
    It removes the depression, anxiety and jittery sensation from your system.
    The use of Kratom powder place a magical metabolic result.
    It helps increase the energy quantities of
    their body by placing positive results on the hormonal
    levels. This also offers a more positive impact on the flow of blood flow into the different regions of
    your whole body. Hence, it improves energy
    and supplies motivation to your system.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

रोजगार उपलब्ध कराने के लिये रोजगार मेले का किया जाय आयोजनः डीएम

रोजगार उपलब्ध कराने के लिये रोजगार मेले का किया जाय आयोजनः डीएम देवी प्रसाद शर्मा आजमगढ़। जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This