WhatsApp का नया अपडेट, जानें WhatsApp कि यह ट्रिक

टेक। आजकल के दौर में सभी लोग एक एंड्राइड फोन का प्रयोग कर ही रहे हैं। देश से भारत काफी डिजिटल हो चुका है ऐसे में व्हाट्सएप पर एक ऐसा ऐप है जो कि हर व्यक्ति चलाता ही है। फेसबुक का इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप एंड्रॉयड यूजर्स के मल्टीपल डिवाइस सपोर्ट फीचर पर फिलहाल काम कर रहा है। यह लेटेस्ट फीचर बीटा अपडेट में उपलब्ध भी करा दिया गया है। इस पिक्चर को जल्द ही सभी यूजर्स के लिए उनके फोन तक पहुंचा दिया जाएगा।

भोजपुरी अभिनेता चन्दन सेठ ने रखा सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान, किया ऐसा

इस नए फीचर की बात करें तो इसकी खासियत यह है कि आप दो फोनों में एक ही व्हाट्सएप अकाउंट का प्रयोग कर पाएंगे इसके लिए अब आपको इंतजार की भी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह आपके फोन मेंं जल्दी आपकी फोन तक एक नई अपडेट के साथ पहुंचा दिया जाएगा। व्हाट्सएप मल्टीपल डिवाइस सपोर्टट फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को Whatscan Pro डाउनलोड करना होगा।

आपको बता देंगे इसमें एक ध्यान देने वाली बात भी है। यह खास बात यह है कि व्हाटस्कैन प्रो अभी केवल गूगल प्ले स्टोर पर ही उपलब्ध है। यह ट्रक काम नहीं करेगी, यदि आपकी प्राइमरी या फिर सेकेंडरी डिवाइस आईफोन है। ऐसे नहीं फीचर का प्रयोग करने के लिए आपके दोनों हैंडसेट एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर चलने वाले होने चाहिए।

आइए जानते हैं आप कैसे हैं प्रयोग कर सकते हैं WhatsApp account on two phones- व्हाट्सएप द्वारा जारी किया जाने वाला यह नया फीचर प्रयोग बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपने एंड्रॉयड फोन के प्ले स्टोर से व्हाट्सएप स्कैन प्रो डाउनलोड करना होगा और इस बात को भी सुनिश्चित करना होगा कि आपका फोन स्टेबल वाईफाई कनेक्शन से कनेक्ट किया हुआ हो। ऐप को ओपन करने के बाद से स्टार्ट नाउ ऑप्शन पर ना होगा। नेक्स्ट पेज ओपन होने के बाद इस पर कई ऑप्शन नजर आएंगे। जहां से आपको व्हास्कैनर का विकल्प चुना है।

अब घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं पासः एडीएम

व्हाटस्कैन विकल्प पर ने के बाद एक पेज ओपन होकर समय आएगा, जिसमें आपको qr-code भी नजर आएगा। अपने व्हाट्सएप सेटिंग में न्यू में जाया वहां से व्हाट्सएप वेब को खोलें इसे ओपन करने के बाद सेकेंडरी एंड्रॉयड फोन में दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन करें। क्यूआर कोड स्कैन होने के बाद आपके दूसरे फोन में आपका व्हाट्सएप अकाउंट खुल जाएगा।

यहां इसमें खास बात यह है कि जब आपके सेकेंडरी फोन में आपका व्हाट्सएप ओपन होगा तो यह एक ऐसा पेज नजर आएगा, जैसे किसी ब्राउज़र पर व्हाट्सएप ओपन किया गया हो।