Tuesday, August 9, 2022

26 जुलाई आरक्षण दिवस के रूप में घोषित किया जाय: अरविन्द पटेल | #TEJASTODAY

सिरकोनी, जौनपुर। जिले के सिरकोनी विकास क्षेत्र के कजगांव में सरदार सेना सामाजिक संगठन के जिलाध्यक्ष अरविन्द कुमार पटेल के नेतृत्व में आरक्षण दिवस शाहू महाराज भागीदारी संकल्प मार्च के तहत आरक्षण दिवस मनाया गया। इस दौरान जिलाध्यक्ष ने शाहू जी महाराज के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए उनके जीवनी पर प्रकाश डाला गया। तथा उन्होंने कहा कि शाहूजी महाराज समग्र सामाजिक क्रांति के अग्रदूत बहुजन प्रति पालक राजा के रूप में जाने जाते थे साहू जी महाराज उस समय संघर्ष करते हुए ऐसे बहुजन प्रति पालक राजा साबित हुए जिन्होंने दलित और शोषित वर्ग के दुःख दर्द को बहुत करीब से समझा और उनसे निकटता बनाकर उनके मान-सम्मान को ऊपर उठाया अपने राज्य की छुआ-छूत की व्यवस्था को खत्म करने के लिए देश में पहली बार पिछड़ों के लिए आरक्षण व्यवस्था लागू की शोषित वर्ग के बच्चों को मुफ्त शिक्षा की गरीब छात्रों के लिए छात्रा वास स्थापित किये। शाहूजी महाराज ने अपने शासन काल में बाल विवाह पर ईमानदारी पूर्ण से पूर्ण प्रतिबन्ध लगाया शाहूजी महाराज ने जाति वादी व्यवस्था को तोड़ने के लिए अन्तर जाति विवाह और विधवा पुनर्विवाह कराये साहू जी महाराज क्रान्ति ज्योतिबा फुले से प्रभावित थे और लम्बे समय तक सत्य शोधक समाज के संरक्षक भी रहे साहू जी महाराज अपने दलित सेवक गंगाराम कांबले से चाय की दुकान खुलवाये वे वहाँ खुद चाय पीने लगे पिछली सदी के शुरुआती वर्षों में यह कोई मामूली बात नहीं थी उन्होंने कांबले से पूछा तुमने अपनी दुकान के बोर्ड पर अपना नाम क्यों नहीं लिखा है कांबले की दुकान पर महाराजा के चाय पीने की खबर कोल्हापुर शहर में जंगल की आग की तरह फैल गई इस अद्भुत घटना को अपनी आंखों से देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग जुटे तदोपरांत छुआ-छूत जैसी सामाजिक कुरीतियों को मिटाने में लोगों का सहयोग मिलने लगा साहू जी महाराज ने अपने राज कोल्हापुर में 26 जुलाई 1902 को गैर बराबरी को दूर करने के लिए देश में पहली बार अपने राज्य में आरक्षण व्यवस्था लागू की इस आदेश जारी कर कोल्हापुर के अन्तर्गत शासन-प्रशासन के पदों पर 50% पिछड़ी जातियों हेतु आरक्षित कर दिये। ऐसी विकट परिस्थिति में शाहू जी महाराज ने पूर्ण रूप से आर्थिक सहयोग किया। इस दौरान धीरज यादव (पुल्लूर), सतेन्द्र यादव (बाबा), वृजेन्द्र कुमार पटेल, रोहित विश्वकर्मा, मुन्ना लाल, श्याम सुन्दर, अनील पटेल, उदय प्रताप मौर्या, विपिन पटेल, विकास पटेल, राहूल यादव सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

सिरकोनी, जौनपुर। जिले के सिरकोनी विकास क्षेत्र के कजगांव में सरदार सेना सामाजिक संगठन के जिलाध्यक्ष अरविन्द कुमार पटेल के नेतृत्व में आरक्षण दिवस शाहू महाराज भागीदारी संकल्प मार्च के तहत आरक्षण दिवस मनाया गया। इस दौरान जिलाध्यक्ष ने शाहू जी महाराज के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए उनके जीवनी पर प्रकाश डाला गया।

https://tejastoday.com/the-death-anniversary-of-phoolan-devi-celebrated-in-the-socialist-hut-tejastoday/

तथा उन्होंने कहा कि शाहूजी महाराज समग्र सामाजिक क्रांति के अग्रदूत बहुजन प्रति पालक राजा के रूप में जाने जाते थे साहू जी महाराज उस समय संघर्ष करते हुए ऐसे बहुजन प्रति पालक राजा साबित हुए जिन्होंने दलित और शोषित वर्ग के दुःख दर्द को बहुत करीब से समझा और उनसे निकटता बनाकर उनके मान-सम्मान को ऊपर उठाया अपने राज्य की छुआ-छूत की व्यवस्था को खत्म करने के लिए देश में पहली बार पिछड़ों के लिए आरक्षण व्यवस्था लागू की शोषित वर्ग के बच्चों को मुफ्त शिक्षा की गरीब छात्रों के लिए छात्रा वास स्थापित किये।

जफराबाद, जौनपुर। स्थानीय कस्बे के मोहल्ला नासही स्थित श्री शिव मंदिर में शनिवार को नाग पंचमी का पर्व मंदिर जीर्णोधारक अवकाश प्राप्त वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी प्रेमचन्द प्रजापति एवं क्षेत्रवासियों द्वारा सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए जलाभिषेक एवं भजन-कीर्तन के साथ धूमधाम से मनाया गया। शिव मंदिर में शाम को आयोजित सुन्दरकाण्ड पाठ एवं भजन कीर्तन कार्यक्रम में शामिल कीर्तनकारों ने एक से बढ़कर एक भगवान शिव के कीर्ति से जुड़े भजन प्रस्तुत कर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम का शुभारम्भ हनुमान चालीसा एवं सुन्दरकाण्ड पाठ से हुआ। समापन श्री हनुमान एवं भगवान शंकर के आरती एवं प्रसाद वितरण के साथ हुआ। आभार पत्रकार बृजनन्दन स्वरूप ने व्यक्त किया। इस अवसर पर मास्टर प्रेमचन्द बेनवंशी, राजेन्द्र साहू, डा. राधेश्याम, सुनील प्रजापति, फिरतू राम, फुलारे प्रजापति, अशोक चौरसिया, मनीष साहू, ज्ञान प्रकाश ज्ञानू, राम संजीवन, शिव ज्योति, ट्वींकल आदि उपस्थित रहे।

शाहूजी महाराज ने अपने शासन काल में बाल विवाह पर ईमानदारी पूर्ण से पूर्ण प्रतिबन्ध लगाया शाहूजी महाराज ने जाति वादी व्यवस्था को तोड़ने के लिए अन्तर जाति विवाह और विधवा पुनर्विवाह कराये साहू जी महाराज क्रान्ति ज्योतिबा फुले से प्रभावित थे और लम्बे समय तक सत्य शोधक समाज के संरक्षक भी रहे साहू जी महाराज अपने दलित सेवक गंगाराम कांबले से चाय की दुकान खुलवाये वे वहाँ खुद चाय पीने लगे पिछली सदी के शुरुआती वर्षों में यह कोई मामूली बात नहीं थी उन्होंने कांबले से पूछा तुमने अपनी दुकान के बोर्ड पर अपना नाम क्यों नहीं लिखा है

चंदन अग्रहरि शाहगंज, जौनपुर। कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत बीबीगंज चौकी क्षेत्र में जमीनी विवाद को लेकर दो पक्षों में जमकर मारपीट हुए मारपीट में कुल दस लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। सभी घायलों को इलाज हेतु राजकीय चिकित्सालय में भर्ती कराया। क्षेत्र के बीबीगंज चौकी अन्तर्गत लतीरपुर गांव में बीती रात जमीनी विवाद को लेकर दो पक्षों में जमकर लाठी-डंडे व ईट पत्थर चले जिसमें 54 वर्षीय सुरेश पुत्र बनवारी 27 वर्षीय जितेन्द्र पुत्र लक्ष्मीशंकर 60 वर्षीय राम सूरत 35 वर्षीय रामचन्दर पुत्रगण परसोतम 17 वर्षीय निलेश पुत्र राम सूरत 45 वर्षीय इन्दू पुत्र वीरेन्द्र 18 वर्षीय सूरज पुत्र सालिक 35 वर्षीय वेचन पुत्र महगू 24 वर्षीय बिन्दु पुत्र मुन्नी लाल व 22 वर्षीय अजय पुत्र ओमकार गंभीर रूप से घायल हो गये। सभी घायलों का इलाज राजकीय चिकित्सालय में कराया गया। भुक्तभोगी ने घटना की सूचना कोतवाली पुलिस को दे दी है।

कांबले की दुकान पर महाराजा के चाय पीने की खबर कोल्हापुर शहर में जंगल की आग की तरह फैल गई इस अद्भुत घटना को अपनी आंखों से देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग जुटे तदोपरांत छुआ-छूत जैसी सामाजिक कुरीतियों को मिटाने में लोगों का सहयोग मिलने लगा साहू जी महाराज ने अपने राज कोल्हापुर में 26 जुलाई 1902 को गैर बराबरी को दूर करने के लिए देश में पहली बार अपने राज्य में आरक्षण व्यवस्था लागू की इस आदेश जारी कर कोल्हापुर के अन्तर्गत शासन-प्रशासन के पदों पर 50% पिछड़ी जातियों हेतु आरक्षित कर दिये।

केराकत, जौनपुर। तहसील क्षेत्र के ग्राम सरायबीरू (मड़ैया) गाँव के कुछ दबंगो द्वारा खड़ंजा लगा चकमार्ग को उखाड़कर मार्ग को अवरोधित कर दिया गया है। जिससे गाँव वालो का इस मार्ग से आना जाना पूर्णतः बंद हो गया है। यह खड़ंजा मुख्य मार्ग से गाँव के लिए एक मात्र खड़ंजा है। जिससे ग्राम निवासियों तथा मवेशियों का आना जाना लगा रहता हैं। वह भी बंद हो गया है। सरकारी संपत्ति को क्षती पहुंचाई गई है। जिसकी सुचना ग्राम वासियो ने ग्राम प्रधान, खंड विकास अधिकारी व उप जिलाधिकारी महोदय व जिलाधिकारी महोदय को दी गई है, लेकिन अभी तक कोई भी आवश्यक कार्यवाई नही की गई। जिससे ग्रामीणों के बीच तनाव का माहौल है। यदि ग्राम वासियो के बीच कोई भी अनहोनी होती है। तो इसका जिम्मेदार प्रसाशन होगा।

सी विकट परिस्थिति में शाहू जी महाराज ने पूर्ण रूप से आर्थिक सहयोग किया। इस दौरान धीरज यादव (पुल्लूर), सतेन्द्र यादव (बाबा), वृजेन्द्र कुमार पटेल, रोहित विश्वकर्मा, मुन्ना लाल, श्याम सुन्दर, अनील पटेल, उदय प्रताप मौर्या, विपिन पटेल, विकास पटेल, राहूल यादव सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

केराकत, जौनपुर। क्षेत्र के शिवरामपुर खुर्द ग्राम में बीती रात जमीनी विवाद को लेकर दो पक्षों में जमकर मारपीट हुई। जिसमें महिलाओं समेत कुल 9 लोग घायल हो गये। जिनका उपचार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र केराकत में चल रहा है। पुलिस को दोनों पक्षों ने प्रार्थना पत्र दिए। घायलों में प्रथम पक्ष से संजय यादव 40 पुत्र लालाजी यादव, राजू यादव 15 भैयालाल, बबलू 30 पुत्र लालजी यादव, राजेश 25 पुत्र भैयालाल रहें। वहीं दूसरे पक्ष से घायलों में तारा देवी 45 पत्नी प्रभुनाथ, राजू 22 पुत्र शिवशंकर, शिला 26 पुत्री अशोक, अंजनी 17 पुत्र प्रभुनाथ, किसन 18 पुत्र अरविंद रहें। पंकज बिंद महाराजगंज, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के ग्रामसभा दिलशादपुर निवासी श्री राजेश विश्वकर्मा को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस कमेटी के विस्तार में के जिला सचिव की कमान सौंपी गई। जिससे उनके चाहने वालों में खुशी की लहर दौड़ की गई श्री विश्वकर्मा ने अपने वक्तव्य में कहा कि प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार सिंह लल्लू मुझ पर भरोसा जताया इसके लिए उन्होंने धन्यवाद ज्ञापित किया साथ ही का कहा कि मुझे जो जिम्मेदारी दी गई है मै अपनी पूरी निष्ठा और तन मन धन के साथ आगे बढ़ाने का कार्य करूंगा। डेस्क न्यूज। पॉपुलर यूट्यूबर कैरी मिनाटी (carry minati) का यूट्यूब चैनल (Youtube channel) हैक हो गया है, मिनाटी के दूसरा चैनल 'CarryisLive' पर बिटकॉइन डोनेशन (bitcoin donation) से जुड़ा कंटेंट दिखाई दे रहा है। हैकर ने एक बिटकॉइन स्कैम पेश किया है, जिसके ज़रिए लोगों को एक विशेष खाते में दान करने के लिए कहा गया है, हैकर ने स्ट्रीमिंग कंटेंट का डिस्क्रिप्शन बदल दिया और वहां बिटकॉइन दान से जुड़ा कंटेट दिखने लगा। चैनल हैक होने के बाद मिनाटी (असल नाम Ajey Nagar) ने यूट्यूब इंडिया को ट्वीट कर मदद मांगी। वहीं मिनाटी के फैंस ने हैकिंग के लिए पूरी तरह से YouTube की सुरक्षा को जिम्मेदार ठहराया साथ ही कुछ लोगों ने मीम्स शेयर करके मज़े भी लिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Read More

Recent