Thursday, October 6, 2022
Advertisement

अगर आप भी टॉयलेट में लेकर जाते हैं मोबाइल तो हो जाएं सावधान | #TejasToday

अगर आप भी टॉयलेट में लेकर जाते हैं मोबाइल तो हो जाएं सावधान | #TejasToday

क्या आप भी बाथरूम में मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं? अगर आपका जवाब हां है तो बता दें, आपके लिए ये खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसा करके आप कई घातक बिमारियों को दावत दे रहे हैं।
आज के युग में मोबाइल को हमने अपने जीवन का सबसे अहम हिस्सा बना लिया है बिना मोबाइल के हम एक कदम भी नहीं बढ़ाते जहा भी जायेंगे इसका साथ में होना अनिवार्य है. टॉयलेट में भी हम मोबाइल का इस्तेमाल करते है, लेकिन क्या आपको पता है, ये आपके लिए कितना हानिकारक हो सकता है टॉयलेट में मोबाइल यूज़ करने की आदत आपको स्वास्थ्य हानि की तरफ धकेल सकता है, परिणाम जानलेवा भी हो सकता है।

टॉयलेट में मोबाइल लेकर जाने की आदत आपको जानलेवा बीमारी का शिकार बना सकती है इसके अलावा आप और आपका परिवार जानलेवा बैक्टीरिया की चपेट में भी आ सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि टॉयलेट में बैक्टीरिया होते हैं ऐसे में मोबाइल को टॉयलेट में ले जाने से उस पर कीटाणु चिपक जाते हैं टॉयलेट में हर चीज पर कीटाणु चिपके होते हैं. टॉयलेट से बाहर निकलकर आप हाथ तो धो लेते हैं लेकिन मोबाइल को नहीं धोते हैं. इसकी वजह से आपको कई तरह के इंफेक्शन हो सकते हैं।
ज्यादातर लोग टॉयलेट में बैठकर समाचार पढ़ते हैं, सोशल मीडिया साइट्स चलाते हैं, वीडियोज देखते हैं या चैटिंग करते हैं. इसकी वजह से उनको टाइम का पता ही नहीं चलता है. काफी समय तक टॉयलेट मे बैठे रहने से एनस और लोअर रेक्टम की मांसपेशियों की नसों पर दबाव बढ़ जाता है इससे बवासीर होने का खतरा बढ़ता है।

आपको बता दें कि बवासीर की समस्या अब ज्यादा उम्र के लोगों के साथ ही युवाओं में भी आम हो गई है बवासीर को पाइल्स भी कहा जाता है बवासीर की समस्या होने में काफी हद तक आपका टॉयलेट में मोबाइल लेकर जाना भी जिम्मेदार है दरअसल, जब आप मोबाइल लेकर कमोड में बैठते हैं तो आपका पूरा ध्यान मोबाइल पर ही होता है इस वजह से आप काफी देर तक टॉयलेट में बैठे रहते हैं। इससे आपको हेमोरॉयड्स यानी बवासीर होने का खतरा बढ़ जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Read More

Recent