Wednesday, August 10, 2022

छः साल की उम्र में अल्तमस ने पढ़ डाली कुरान

Must Read

- Advertisement -

चंदन अग्रहरि शाहगंज, जौनपुर। कहते हैं ईश्वर जिसको जेहन (प्रतिभा) दे दे। किसी किसी के अंदर यह प्रतिभा समय और उम्र से पहले दे देता है। उसे निखारने में माँ-बाप और गुरुजनों का सहयोग महत्त्वपूर्ण होता है। ऐसा ही कुछ कोतवाली क्षेत्र के ग्राम अशरफपुर उसरहटा निवासी मो. अय्यूब के छः वर्षीय पुत्र अल्तमस मंसूरी ने कर दिखाया। कम उम्र में ही अल्तमस को कुरान शरीफ को पढ़ने की ऐसी लगन लगी कि मात्र छः वर्ष की छोटी आयु में अरबी के शब्दों में लिखी तीस पारे (अध्याय) को पढ़कर समाप्त कर दिया। अमूमन मुस्लिम समुदाय के धार्मिक ग्रन्थ कुरान शरीफ को पूरा करने में छोटे बच्चों को काफी समय अर्थात् कम से कम 10-15 वर्ष की उम्र में पूरा कर पाते हैं। अल्तमस की इस प्रतिभा और कुरान शरीफ पढ़कर पूरा करने की खुशी में मां शमा और दादी ने गांव और रिश्तेदारों को मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया। अल्तमस मंसूरी गांव के ही एक विद्यालय में कक्षा एक का छात्र है।

चंदन अग्रहरि
शाहगंज, जौनपुर। कहते हैं ईश्वर जिसको जेहन (प्रतिभा) दे दे। किसी किसी के अंदर यह प्रतिभा समय और उम्र से पहले दे देता है। उसे निखारने में माँ-बाप और गुरुजनों का सहयोग महत्त्वपूर्ण होता है। ऐसा ही कुछ कोतवाली क्षेत्र के ग्राम अशरफपुर उसरहटा निवासी मो. अय्यूब के छः वर्षीय पुत्र अल्तमस मंसूरी ने कर दिखाया। कम उम्र में ही अल्तमस को कुरान शरीफ को पढ़ने की ऐसी लगन लगी कि मात्र छः वर्ष की छोटी आयु में अरबी के शब्दों में लिखी तीस पारे (अध्याय) को पढ़कर समाप्त कर दिया।
अमूमन मुस्लिम समुदाय के धार्मिक ग्रन्थ कुरान शरीफ को पूरा करने में छोटे बच्चों को काफी समय अर्थात् कम से कम 10-15 वर्ष की उम्र में पूरा कर पाते हैं। अल्तमस की इस प्रतिभा और कुरान शरीफ पढ़कर पूरा करने की खुशी में मां शमा और दादी ने गांव और रिश्तेदारों को मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया। अल्तमस मंसूरी गांव के ही एक विद्यालय में कक्षा एक का छात्र है।

प्रदीप दूबे सुइथाकला, जौनपुर। सरपतहां थाना क्षेत्र के एक गांव से नाबालिग किशोरी को बहला फुसलाकर भगा ले जाने के सम्बन्ध में पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया है। जानकारी के अनुसार मामले किशोरी के पिता द्वारा सुलतानपुर जनपद के करौंदीकला थाना क्षेत्र स्थित बांगरकला निवासी विरेन्द्र कुमार सिंह पुत्र हरिद्वार सिंह के खिलाफ थाने में लिखित तहरीर दी गई है। प्रकरण में पुलिस ने आरोपी के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत करते हुए आवश्यक कार्यवाही शुरू कर दी है। जफराबाद, जौनपुर। थाना क्षेत्र के मोहिद्दीनपुर गांव में निषाद बस्ती में 5 वर्ष की बालिका का उसके पड़ोसी ने दुष्कर्म का प्रयास किया। बच्ची रोती हुई अपने घर जाकर अपनी मां को आपबीती सारी बताई तो घर वालों ने इसकी सूचना पुलिस को दी लेकिन अभी तक कोई भी कार्रवाई नहीं हो पाई है। बताया जाता है कि काल्पनिक नाम अर्चना पुत्र गोरख निषाद अपने घर के पास खेल रही थी कि पड़ोसी युवक काल्पनिक नाम शुभम पुत्र सुदर्शन निषाद 13 वर्षीय बालिका को बहला फुसलाकर अपने पास बुला सुनसान स्थान पर ले जाकर उसके साथ दुष्कर्म का प्रयास किया और बच्ची रोती हुई अपनी मां के पास पहुंची तो उसने अपनी आपबीती सारी बताई तो घर वालों ने पुलिस को सूचना दी गई। लेकिन अभी तक आपसी सुलह पंचायत चल रही है और पीड़िता को तहरीर ना देने का दबाव बनाया जा रहा है जबकि थानाध्यक्ष से पूछे जाने पर थाना अध्यक्ष मदनलाल ने बताया कि सूचना मिली है और जांच की जा रही है जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी। सौरभ सिंह सिकरारा, जौनपुर। जिला पंचायत अध्यक्ष राज बहादुर यादव ने सिकरारा चौराहा स्थित पार्टी कार्यालय पर पार्टी के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के साथ केक काटकर सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का जन्मदिन केक काटकर बड़े ही धूमधाम से मनाया। अपने मुखिया के जन्मदिन पर उन्होंने आधा दर्जन गांवों में जाकर पौधरोपण किया। इससे साथ ही मुसहर बस्ती में जाकर परिजनों व बच्चों को वस्त्र, अनाज व फल वितरित किया। कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के कार्यकाल को आज उत्तर प्रदेश की जनता विकास, अधिकार एवं न्याय का कार्यकाल मानती है। कहा कि आज विरोधी भी अखिलेश यादव के कार्यो की सरहाना करते हुये दिखायी पड़ते हैं और किसान, गांव, गरीब की लड़ाई केवल समाजवादी पार्टी ही लड़ सकती है। इस अवसर पर विक्रम यादव, फुर्तीलाल कन्नौजिया, सतवंत यादव, गुलाब यादव, हृदय नारायण यादव, ओम प्रकाश यादव आदि प्रमुख रहे। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का जन्मदिन बुधवार को फतेहगंज स्थित आर एन महाविद्यालय पर सपा नेताओं ने हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सपा कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों ने केक काटाकर उनके दीर्घायु की कामना करते हुए बृहद पौधरोपण भी किया गया। विद्यालय परिसर में दिन में लगभग दस बजे भारी संख्या में सपा कार्यकर्ता व पदाधिकारी मौजूद हो गए। कार्यक्रम स्थल को रंगविरंगी गुब्बारों व मालाआें से सजा दिया। समाजवादी पार्टी के जिला उपाध्यक्ष राजनाथ यादव ने उक्त विद्यालय में केक काटकर सभी का मुंह मीठा कराया। पार्टी के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के साथ बृहद विद्यालय परिसर व आस-पास के गांव में जाकर पौधरोपण किया। जिला उपाध्यक्ष ने कहा कि अखिलेश यादव का पांच साल का स्वर्णिम कार्यकाल रहा है, जिसे जनता आज भी याद करती है। उनके साथ जिलासचिव केशजीत यादव, यशवंता यादव, राना प्रताप यादव, दिवाकर यादव, आनंद यादव आदि प्रमुख रहे।

- Advertisement -

अब आप भी tejastoday.com Apps इंस्टॉल कर अपने क्षेत्र की खबरों को tejastoday.com पर कर सकते है पोस्ट

spot_imgspot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

रोजगार उपलब्ध कराने के लिये रोजगार मेले का किया जाय आयोजनः डीएम

रोजगार उपलब्ध कराने के लिये रोजगार मेले का किया जाय आयोजनः डीएम देवी प्रसाद शर्मा आजमगढ़। जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता...
- Advertisement -spot_img

More Articles Like This