बैण्ड, बाजा, बारात के साथ 1100 जोड़ों की धूमधाम से हुई शादी

बैण्ड, बाजा, बारात के साथ 1100 जोड़ों की धूमधाम से हुई शादी

किसी ने लिए फेरे तो किसी ने कहा ‘‘कु़बूल है…’’
अंकित सक्सेना
बदायू। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह अन्तर्गत सभी ब्लॉकों में विधायकगणों, अधिकारीगणों एवं जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में जनपद में 1072 हिन्दू एवं 28 मस्लिम कुल 1100 जोड़ों का विवाह सम्पन्न कराया गया।

शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम की मुख्य अतिथि प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा विभाग की राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी व सदर विधायक महेश चन्द्र गुप्ता, बिल्सी विधायक हरीश शाक्य, दातागंज विधायक राजीव कुमार सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष वर्षा सिंह, एमएलसी वागीश पाठक, भाजपा जिलाध्यक्ष राजीव कुमार गुप्ता व अन्य जनप्रतिनिधियों तथा जिलाधिकारी मनोज कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 ओपी सिंह, मुख्य विकास अधिकारी केशव कुमार व अन्य सम्बंधित अधिकारियों ने नवदम्पत्तियों को आर्शीवाद दिया। गुलाब देवी ने कहा कि जिस प्रकार से शादी में घर का मुखिया सारी जिम्मेदारी निभाता है, उसी प्रकार से मुख्यमंत्री जी जिम्मेदारी निभा रहे हैं।

ससुराल वालों को ध्यान रखना है कि यह जो बेटियां अपने माता-पिता, भाई-बहन और घर-वार को छोड़कर आपके घर की बहू बनी हैं। इनके सुख-दुख को समझते हुए इन बेटियों का बड़ा ख्याल रखना है। इसी प्रकार मैं इन बहू बनकर जा रही बेटियों से भी कहना चाहूंगी कि ससुराल में संस्कारों का परिचय देते हुए बहू का कर्तत्य निभाएं। सास को अपनी मां और ससुर को अपने पिता की तरह समझे और पूरी मान मर्यादा के साथ रिश्तों को निभाएं।

अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों ने कार्यक्रम में पहुंचकर नवदम्पत्तियों पर पुष्प वर्षा की एवं आशीर्वाद देते हुए अपने सम्बोधन में कहा कि जीवन में सबसे बड़ा दान कन्या दान ही माना जाता है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित कर सबका साथ सबका विकास करने का एक ऐतिहासिक काम किया है। उन्होंने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने सपना देखा था कि किस प्रकार अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति का विकास किया जाए उसी सपने को साकार करने में उत्तर प्रदेश सरकार कार्यरत है।

उन्होंने कहा कि ऐसे एतिहासिक कार्यक्रम करने से आपस में भाईचारा बढ़ता है। सरकार बिना किसी भेदभाव के गरीब परिवारों का सहयोग कर रही है। ऐसे आयोजन समय-समय पर होते रहना चाहिए। ऐसे कार्यक्रम समय-समय पर आयोजित होते रहेंगे जिससे समाज में आपसी मतभेद दूर होगा। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में जिन वर-वधुओं की शादी हो रही है, वह बड़े भाग्यशाली हैं।

अपनी शादी में नेता, मंत्री और अधिकारियों को बुलाने के लिए लोग बार-बार निमंत्रण देते हैं और नहीं पहुंच पाते हैं। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में सभी लोग मौजूद होकर वर वधुओं को आशीर्वाद दे रहे हैं। यह एक अद्भुत नज़ारा है। अब माता-पिता पर लड़कियां बोझ साबित नहीं होंगी।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना अन्तर्गत प्रत्येक जोडे़ को 51 हजार रुपए धनराशि निर्धारित है, जिसमें 35 हजार रुपए वधु के बैंक खाते में, 10 हजार रुपए विवाह संस्कार हेतु आवश्यक सामग्री के लिए जैसे कपड़े, गहने एवं 07 वर्तन तथा 6 हजार रुपए की धनराशि विवाह आयोजन की व्यवस्थाओं/अथितियों के स्वागत सत्कार में व्यय की गई है। इस अवसर पर पूर्व विधायक धर्मेन्द्र शाक्य, पूर्व जिलाध्यक्ष अशोक भारतीय, जिला समाज कल्याण अधिकारी रामजनम, महाराज सिंह आदि मौजूद रहे। बैठक के दौरान राज्यमंत्री ने ओडीओपी के लाभार्थियों को टूलकिट एवं छात्राओं को एन्ड्रॉयड फोन वितरित किए।

आधुनिक तकनीक से करायें प्रचार, बिजनेस बढ़ाने पर करें विचार
हमारे न्यूज पोर्टल पर करायें सस्ते दर पर प्रचार प्रसार।

Jaunpur News: Two arrested with banned meat

Job: Correspondents are needed at these places of Jaunpur

बीएचयू के छात्र-छात्राओं से पुलिस की नोकझोंक, जानिए क्या है मामला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Read More

Recent