Wednesday, August 10, 2022

इफको ने किसानों में वितरित किया खरपतवार नियंत्रण की दवा | #TEJASTODAY

केराकत, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के अमिहित गांव स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र पर शुक्रवार को इफको ने किसानों में निःशुल्क खरपतवार नियंत्रण दवा, मास्क और साबुन वितरित किया। इस मौके पर एरिया मैनेजर डा. डीके सिंह ने धान की फसल के साथ-साथ उगने वाले खरपतवार दूब, मोथा और सेंजी के नियंत्रण के लिए दो दर्जन किसानों को काउंसिल नामक दवा वितरित किया। साथ ही कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए मास्क और साबुन का वितरण किया। विज्ञान केन्द्र के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. नरेन्द्र रघुवंशी ने किसानों को वैज्ञानिक खेती के लिए प्रेरित किया और उसके फायदे बताये। उन्होंने कहा कि इससे किसान कम लागत में अच्छी उपज पा सकते हैं और अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं। उन्होंने काउंसिल दवा के प्रयोग की मात्रा और विधि की भी जानकारी दी। मृदा वैज्ञानिक डा. दिनेश ने मिट्टी परीक्षण और उसके अनुसार बुवाई के फायदे की जानकारी दी। संचालन डा. बीके सिंह और धन्यवाद ज्ञापन डा. अशोक ने किया। इस अवसर पर शोभई यादव, सनी सरोज, मोहन यादव, नीरज सिंह, अविनाश सरोज आदि उपस्थित रहे।

केराकत, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के अमिहित गांव स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र पर शुक्रवार को इफको ने किसानों में निःशुल्क खरपतवार नियंत्रण दवा, मास्क और साबुन वितरित किया। इस मौके पर एरिया मैनेजर डा. डीके सिंह ने धान की फसल के साथ-साथ उगने वाले खरपतवार दूब, मोथा और सेंजी के नियंत्रण के लिए दो दर्जन किसानों को काउंसिल नामक दवा वितरित किया।

चंदन अग्रहरि शाहगंज, जौनपुर। ​बुधवार की रात भतीजे ने अपने ही चाचा को मारपीट कर घायल कर दिया। पीड़ित ने मामले की सूचना पुलिस को दी। जानकारी के अनुसार कोतवाली क्षेत्र के ग्राम छिड़वा भादी निवासी 40 वर्षीय दुर्जन राजभर को किसी बात को लेकर उसका भतीजा डंडे से मारपीट कर बुरी तरह घायल कर दिया। पीड़ित ने कोतवाली पहुंच कर मामले की सूचना पुलिस को दी।

साथ ही कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए मास्क और साबुन का वितरण किया। विज्ञान केन्द्र के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. नरेन्द्र रघुवंशी ने किसानों को वैज्ञानिक खेती के लिए प्रेरित किया और उसके फायदे बताये। उन्होंने कहा कि इससे किसान कम लागत में अच्छी उपज पा सकते हैं और अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं। उन्होंने काउंसिल दवा के प्रयोग की मात्रा और विधि की भी जानकारी दी।

केराकत, जौनपुर। तहसील क्षेत्र के ग्राम सरायबीरू (मड़ैया) गाँव के कुछ दबंगो द्वारा खड़ंजा लगा चकमार्ग को उखाड़कर मार्ग को अवरोधित कर दिया गया है। जिससे गाँव वालो का इस मार्ग से आना जाना पूर्णतः बंद हो गया है। यह खड़ंजा मुख्य मार्ग से गाँव के लिए एक मात्र खड़ंजा है। जिससे ग्राम निवासियों तथा मवेशियों का आना जाना लगा रहता हैं। वह भी बंद हो गया है। सरकारी संपत्ति को क्षती पहुंचाई गई है। जिसकी सुचना ग्राम वासियो ने ग्राम प्रधान, खंड विकास अधिकारी व उप जिलाधिकारी महोदय व जिलाधिकारी महोदय को दी गई है, लेकिन अभी तक कोई भी आवश्यक कार्यवाई नही की गई। जिससे ग्रामीणों के बीच तनाव का माहौल है। यदि ग्राम वासियो के बीच कोई भी अनहोनी होती है। तो इसका जिम्मेदार प्रसाशन होगा।

मृदा वैज्ञानिक डा. दिनेश ने मिट्टी परीक्षण और उसके अनुसार बुवाई के फायदे की जानकारी दी। संचालन डा. बीके सिंह और धन्यवाद ज्ञापन डा. अशोक ने किया। इस अवसर पर शोभई यादव, सनी सरोज, मोहन यादव, नीरज सिंह, अविनाश सरोज आदि उपस्थित रहे।

केराकत, जौनपुर। क्षेत्र के शिवरामपुर खुर्द ग्राम में बीती रात जमीनी विवाद को लेकर दो पक्षों में जमकर मारपीट हुई। जिसमें महिलाओं समेत कुल 9 लोग घायल हो गये। जिनका उपचार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र केराकत में चल रहा है। पुलिस को दोनों पक्षों ने प्रार्थना पत्र दिए। घायलों में प्रथम पक्ष से संजय यादव 40 पुत्र लालाजी यादव, राजू यादव 15 भैयालाल, बबलू 30 पुत्र लालजी यादव, राजेश 25 पुत्र भैयालाल रहें। वहीं दूसरे पक्ष से घायलों में तारा देवी 45 पत्नी प्रभुनाथ, राजू 22 पुत्र शिवशंकर, शिला 26 पुत्री अशोक, अंजनी 17 पुत्र प्रभुनाथ, किसन 18 पुत्र अरविंद रहें। चंदन अग्रहिर शाहगंज, जौनपुर। कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत खैरुदीनपुर गांव के समीप सड़क दुर्घटना में बाइक व साइकिल की भिडंत दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। मौके पर मौजूद लोगों ने इलाज हेतु राजकीय चिकित्सालय में भर्ती कराया। क्षेत्र के ताखा पश्चिम गांव निवासी 32 वर्षीय शिवचरन पुत्र राधेश्याम गुरुवार को साइकिल से घर आ रहा था कि आजमगढ़ जनपद के पवई थाना क्षेत्र के खैरुदीनपुर गांव के समीप सामने आ रही तेज रफ्तार बाइक की भिडंत हो गई। जिसमें 55 वर्षीय बाइक सवार अज्ञात भी गंभीर रूप से घायल हो गया। दोनों घायलों को इलाज हेतु राजकीय चिकित्सालय में भर्ती कराया गया। जहां पर चिकित्सकों ने घायलों की हालत गंभीर देख जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया। शासन से पत्रकारों ने की सुरक्षा की मांग संजय यादव बदलापुर, जौनपुर। कोरोना महामारी से लेकर अन्य तमाम कठिनाइयों का सामना करते हुए पत्रकार समाज दिन रात निःस्वार्थ भाव से देश व समाज की आवाज को जन जन तक पहुंचाने का कार्य करता आ रहा है बावजूद इसके पत्रकारों की हत्या उत्पीड़न व बदसलूकी का सिलसिला जारी है जो अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय है। पत्रकारों की सुरक्षा का सरकार के पास न तो कोई ठोस कानून है और ना ही कोई ठोस सुरक्षात्मक उपाय है। अभी हाल ही में गाजियाबाद के पत्रकार विक्रम जोशी की निर्मम हत्या कर दी गई जिसके विरोध में स्थानीय पत्रकार समाज कल्याण समिति तहसील बदलापुर के पदाधिकारी द्वारा राज्यपाल के नाम सम्बोधित उपजिलाधिकारी बदलापुर को ज्ञापन सौंपा जिसमे मांग की गई की पत्रकारों की सुरक्षा का कानून बिल पास किया जाय तथा मृत पत्रकार विक्रम जोशी के परिवार को 50 लाख की आर्थिक सहायता राशि तथा परिवार के सदस्य को नौकरी दिया जाय बच्चो की पढ़ाई की फीस तथा आने जाने का किराया माफ। इस मौके पर पत्रकार डॉ. संजय यादव, डा जे.डी.राव, पंकज बिंद, डॉ. शेर बहादुर गौतम, नीलेश मिश्रा, प्रमोद शर्मा, रोहित कुमार, रविप्रकाश आदि पत्रकारगण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Read More

Recent