Monday, November 28, 2022
Advertisement

आर एम पी ग्रामीण चिकित्सकों के मसीहा डॉ शिव शंकर बाबू का निधन | #TEJASTODAY

डॉ. सुबोध कुमार सिंह बिहार। प्रदेश नालन्दा के प्रख्यात चिकित्सक, गरीबो के मसीहा, आर एम पी ग्रामीण चिकित्सकों के जनक डॉ. शिवशंकर प्रसाद सिंह का निधन पर चिकित्सा जगत सहित ग्रामीण जनता में शोक की लहर हैं। बिहार शरीफ (नालन्दा) जिले के प्रख्यात चिकित्सक सह सुहागी क्लिनिक के निदेशक एवं बिहार राज्य के तमाम आर एम पी ग्रामीण चिकित्सकों के सबसे बड़े संगठन जन जीवक कल्याण संघम के संस्थापक डॉ शिवशंकर प्रसाद सिंह का निधन सुबह तीन बजे बिहारशरीफ, रामचंद्रपुर,नालन्दा कॉलोनी स्थित आवास पर हो गयी। वे करीब दो वर्षो से कैंसर जैसे घातक जानलेवा बीमारी से जूझ रहे थे। इनका इलाज मुम्बई के टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल में चल रहा था। कोरोना महामारी में लॉक डॉउन होने से समुचित इलाज के अभाव में उनके निधन हो गया। इस खबर को सुनते ही चिकित्सा जगत में शोक की लहर दौड़ गयी। डॉ. शिवशंकर प्रसाद सिंह का शवयात्रा अंतिम संस्कार हेतु बिहारशरीफ से निकल कर बखितयारपुर के रास्ते बाढ़ के उमानाथ सती स्थान घाट पर हुआ। अंतिम संस्कार उनके बड़े चिकित्सक पुत्र डॉ. धर्म प्रकाश ने मुखग्नि देकर किया। उनके निधन की खबर सुनते ही उनके शुभ चिंतकों ने उनके अंतिम दर्शन के लिये उनके आवास पर गए। जानकारी के अनुसार डॉ शिवशंकर प्रसाद सिंह बाजार समिति के निकट सुहागी क्लिनिक में करीब तीन दशकों से गरीब मरीजों का इलाज मात्र बहुत ही कम खर्च में करते थे। यहाँ तक कि गरीब मरीजों को मुफ्त में भी इलाज करते थे। उनके असामयिक निधन से क्षेत्र के एक बड़े गरीब तबके ने अपना चिकित्सक खो दिया है। वे गरीबों के बीच काफी चर्चित थे। अपने चिकित्सा सेवा काल में उन्होंने हजारों गरीब युवकों को प्राथमिक चिकित्सा के लिये प्रशिक्षण देकर स्वावलम्बी बनाया। बिहार प्रदेश का कोई ऐसा प्रखण्ड नही होगा जहां गरीबों के बीच इनके द्वारा बनाए गए आर एम पी ग्रामीण चिकित्सक नही होंगे। वे अपने व्यवहार एवं कार्यकुशलता से लोगों का दिल जीतने में हमेशा कामयाब रहे। वे अपने पीछे संघम परिवार से जुड़े हुए लाखों की संख्या में आर एम पी ग्रामीण चिकित्सकों का एक बहुत बड़ा टीम (समुह) छोड़कर गए है। जिसका पूर्ण जिम्मेवारी अब आर एम पी के बिहार प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सुबोध कुमार सिंह पर आ गई है।

डॉ. सुबोध कुमार सिंह
बिहार। प्रदेश नालन्दा के प्रख्यात चिकित्सक, गरीबो के मसीहा, आर एम पी ग्रामीण चिकित्सकों के जनक डॉ. शिवशंकर प्रसाद सिंह का निधन पर चिकित्सा जगत सहित ग्रामीण जनता में शोक की लहर हैं।
बिहार शरीफ (नालन्दा) जिले के प्रख्यात चिकित्सक सह सुहागी क्लिनिक के निदेशक एवं बिहार राज्य के तमाम आर एम पी ग्रामीण चिकित्सकों के सबसे बड़े संगठन जन जीवक कल्याण संघम के संस्थापक डॉ शिवशंकर प्रसाद सिंह का निधन सुबह तीन बजे बिहारशरीफ, रामचंद्रपुर,नालन्दा कॉलोनी स्थित आवास पर हो गयी।

जौनपुर। अध्यक्ष नीलामी समिति/अपर प्रधान न्यायधीश तृतीय कुटुम्ब न्यायालय ने अवगत कराया है कि जनपद न्यायालय परिसर स्थित समस्त कैंटिन, पान शॉप व स्टेशनरी की दुकान एवं वाहन स्टैंड की सार्वजनिक नीलामी 10 जुलाई को 2 बजे दिन में परिसर स्थित सभागार में की जायेगी।

वे करीब दो वर्षो से कैंसर जैसे घातक जानलेवा बीमारी से जूझ रहे थे। इनका इलाज मुम्बई के टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल में चल रहा था। कोरोना महामारी में लॉक डॉउन होने से समुचित इलाज के अभाव में उनके निधन हो गया। इस खबर को सुनते ही चिकित्सा जगत में शोक की लहर दौड़ गयी। डॉ. शिवशंकर प्रसाद सिंह का शवयात्रा अंतिम संस्कार हेतु बिहारशरीफ से निकल कर बखितयारपुर के रास्ते बाढ़ के उमानाथ सती स्थान घाट पर हुआ।

चंदन अग्रहरि शाहगंज, जौनपुर। क्षेत्र के दो अलग अलग जगहों पर मंगलवार की शाम हुए सड़क हादसे में दो लोग घायल हो गए। सुचना पाकर मौके पर पहुची पुलिस ने सभी को उपचार के लिए स्थानीय राजकीय चिकित्सालय में भर्ती कराया। प्राप्त जानकारी के अनुसार खुटहन थाना क्षेत्र के खुटहन गांव निवासी इंद्र कुमार (50) पुत्र मुन्नी लाल मंगलवार की शाम नगर से दवा लेकर बाइक पर सवार होकर घर जा रहा था खुटहन रोड स्थित कटहिया पुल समीप बाइक अनियंत्रित हो कर पलटने से बाइक सवार गंभीर रूप से घायल हो गया। मौके पर मौजूद स्वजनो ने उपचार के लिए स्थानीय राजकीय चिकित्सा लय में भर्ती। वही क्षेत्र के सुइथाकला गांव निवासी मंगलवार की शाम मनीषा (28) पत्नी प्रदिप अपने पति के साथ बाइक पर सवार होकर घर जा रही थी। बडागांव समीप खड्ढे में बाइक अनियंत्रित होकर पलटने से बाइक सवार महिला गंभीर रूप से घायल हो गयी। मौके पर मौजूद स्वजनों ने उपचार के लिए स्थानीय राजकीय चिकित्सालय में भर्ती कराया जहां चिकित्सकों ने हालत गंभीर देखकर महिला को जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया।

अंतिम संस्कार उनके बड़े चिकित्सक पुत्र डॉ. धर्म प्रकाश ने मुखग्नि देकर किया। उनके निधन की खबर सुनते ही उनके शुभ चिंतकों ने उनके अंतिम दर्शन के लिये उनके आवास पर गए। जानकारी के अनुसार डॉ शिवशंकर प्रसाद सिंह बाजार समिति के निकट सुहागी क्लिनिक में करीब तीन दशकों से गरीब मरीजों का इलाज मात्र बहुत ही कम खर्च में करते थे। यहाँ तक कि गरीब मरीजों को मुफ्त में भी इलाज करते थे। उनके असामयिक निधन से क्षेत्र के एक बड़े गरीब तबके ने अपना चिकित्सक खो दिया है।

जौनपुर। समाजवादी पार्टी लोहिया वाहिनी के निवर्तमान जिला उपाध्यक्ष राज यादव ने कहा है कि चीन जिस तरीके से हमारे देश के साथ गद्दारी कर रहा है। वह हम सभी देशवासियों के लिए बहुत घातक सिद्ध हो रहा है। उन्होंने अपील किया कि सभी लोगों को चीन की गद्दारी के बारे में गंभीरता से सोचना चाहिए। अगर हमारे देश में लघु उद्योगों को बढ़ावा मिले तो देश का पैसा देश में रहेगा और लोगों को रोजगार भी मिलेंगे। हम चीन की वस्तुओं पर निर्भर नहीं रहे। अपने देश में बनी वस्तुओं के इस्तेमाल की आदत डालें। एक छोटी सी शुरुआत तो करें, हमें कामयाबी जरूर मिलेगी। इसलिए हम इस रक्षाबंधन पर सभी से अपील करते हैं कि अपने देश में बनी राखी धागे का इस्तेमाल करें। हमें गम्भीरतापूर्वक सोचकर चीनी वस्तुओं का बहिष्कार करना चाहिये।

वे गरीबों के बीच काफी चर्चित थे। अपने चिकित्सा सेवा काल में उन्होंने हजारों गरीब युवकों को प्राथमिक चिकित्सा के लिये प्रशिक्षण देकर स्वावलम्बी बनाया। बिहार प्रदेश का कोई ऐसा प्रखण्ड नही होगा जहां गरीबों के बीच इनके द्वारा बनाए गए आर एम पी ग्रामीण चिकित्सक नही होंगे। वे अपने व्यवहार एवं कार्यकुशलता से लोगों का दिल जीतने में हमेशा कामयाब रहे। वे अपने पीछे संघम परिवार से जुड़े हुए लाखों की संख्या में आर एम पी ग्रामीण चिकित्सकों का एक बहुत बड़ा टीम (समुह) छोड़कर गए है। जिसका पूर्ण जिम्मेवारी अब आर एम पी के बिहार प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सुबोध कुमार सिंह पर आ गई है।

सिरकोनी, जौनपुर। विकास खंड क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्र सुरहुरपुर में बुधवार को गर्भवती महिलाओं को सीडीपीओ सिरकोनी मनोज कुमार वर्मा ने खुद पोषाहार का वितरण किया। श्री वर्मा ने बच्चों, गर्भवती महिलाओं, धातरी महिलाओं को भी पोषाहार वितरित किया। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य कुपोषित बच्चों में पोषण स्तर को वृद्धि करना तथा रोगों से लड़ने की छमता बढाना है। पोषाहार वितरण करते समय सामाजिक दूरी का पालन किया गया था। इस अवसर पर उन्होंने मौजूद महिलाओं को कोरोना वायरस से बचाव के तरीके के बारे में विस्तार से जानकारी दिया।लोगों को सामाजिक दूरी बनाकर रहने, मास्क लगाकर रहने, बार बार हाथ धोने के बारे में जानकारी दी गई।गर्भवती महिलाओं को हरे पत्ते दार सब्जियां खाने का परामर्श दिया गया। किशोरियों को आयरन की गोली खाने को कहा गया। उन्होंने कहा कि आज कोरोना से डरने नही बल्कि उससे बचने तथा लड़ने की जरूरत है। लोग अनावश्यक काम से घर से बाहर न निकले। Jaiswal enterprises मछलीशहर पड़ाव (भारत टी.वी.एस. के सामने), जौनपुर | TEJASTODAY जौनपुर। जायसवाल इण्टरप्राइजेज (jaiswal enterprises) होलसेल एण्ड रिटेल। आपको बता दे कि यहां पाईप फिटिंग टाइल्स सेनेट्री वाटर टैंक किचन सिंक सबमर्सिबल पम्प आदि मिलेगा। यह दुकान आपसे ज्यादा दूर नहीं है बस मछलीशहर पड़ाव भारत टी.वी.एस. के सामने, जौनपुर के पास है और आप यह भी जान लिजिए इससे सम्बन्धित फर्म राहुल बाटी चोखा भी है स्थान गुप्ता प्लास्टिक के पास फलवालीगली, जौनपुर। बिना देर किए एक बार जरूर फोन मिलाये मो. 8808104779, 7905892139 धर्मापुर, जौनपुर। गौराबादशाहपुर थाना क्षेत्र के कुछमुछ गांव में बाउंड्री बनाने की बात को लेकर बुधवार को जमकर मारपीट हो गई, जिसमें टीवी पत्रकार समेत कुल पांच लोगों को चोट आ गयी। गांव के रहने वाले शशीधर मिश्रा और भोला मिश्रा से जमीनी विवाद चल रहा था गांव की पंचायत के बाद शशिधर मिश्रा के परिजन बाउंड्री बनवाने ले तभी भोला मिश्रा के परिजनों ने रोक दिया। इसी बात के चलते मारपीट शुरू हो गई। जिसमे एक पक्ष से श्रीधर मिश्रा 63 और टीवी पत्रकार राजन मिश्रा 34 और गुंजन मिश्रा 28 घायल हो गए, वही दूसरे पक्ष से भोला मिश्रा 50 और नयनसंड गांव निवासी सुद्दन सरोज 51 घायल हो गए। घायलो का इलाज सामुदायिक केंद्र चोरसंड पर कराया गया जहां चिकित्सकों ने श्रीधर मिश्रा की हालात गम्भीर देखते हुए सदर रेफर कर दिया गया। एसओ रामप्रवेश कुशवाहा का कहना है कि पुलिस मामले की जांच पड़ताल कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Read More

Recent