Wednesday, January 20, 2021

पूविवि में संविधान दिवस पर हुआ वेबिनार का आयोजन | #TejasToday

Must Read

मामूली विवाद में दो वर्गों में हुई मारपीट, आधा दर्जन से ज्यादा घायल | #TejasToday

सर्वाधिक पढ़ा जानें वाला जौनपुर का नं. 1 न्यूज पोर्टल मामूली विवाद में दो वर्गों में हुई मारपीट, आधा दर्जन...

अमेठी पुलिस ने दुष्कर्म के आरोपी को किया गिरफ्तार | #TejasToday

सर्वाधिक पढ़ा जानें वाला जौनपुर का नं. 1 न्यूज पोर्टल अमेठी पुलिस ने दुष्कर्म के आरोपी को किया गिरफ्तार |...

ट्रैक्टर की टक्कर से अधेड़ की हुई मौत | #TejasToday

सर्वाधिक पढ़ा जानें वाला जौनपुर का नं. 1 न्यूज पोर्टल ट्रैक्टर की टक्कर से अधेड़ की हुई मौत | #TejasToday अनुराग...
- Advertisement -

सर्वाधिक पढ़ा जानें वाला जौनपुर का नं. 1 न्यूज पोर्टल

पूविवि में संविधान दिवस पर हुआ वेबिनार का आयोजन | #TejasToday

- Advertisement -
- Advertisement -
- Advertisement -

सर्वाधिक पढ़ा जानें वाला जौनपुर का नं. 1 न्यूज पोर्टल पूविवि में संविधान दिवस पर हुआ वेबिनार का आयोजन | #TejasToday सिद्दीकपुर, जौनपुर। जनता की सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक गतिविधियों में सक्रियता, उसकी भागीदारी तथा अधिकारों एवं कर्तव्यों के प्रति जागरूकता ही स्वस्थ एवं मजबूत गणतंत्र का मंत्र है। हमारे संविधान ने सामाजिक, आर्थिक राजनीतिक न्याय की स्थापना और समाज के अंतिम व्यक्ति को भी गरिमा पूर्ण जीवन जीने के लिए पर्याप्त उपबंध किए हैं, इसीलिए संविधान दिवस पर हम सबको अपने संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा और विश्वास जगाने और संविधान निर्माताओं के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने का काम करना चाहिए। उक्त बातें वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय द्वारा संविधान दिवस पर आयोजित एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार में राज्यसभा सांसद सीमा द्विवेदी ने बतौर मुख्य अतिथि कही। पूविवि की कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि गांधी के रामराज्य में ही गणतंत्र की आत्मा बसती है। समाज जब धनिक और शोषित में वर्गीय हो जाता है तो वहीं से लोक साहित्य जन्म लेता है। हमारे संविधान निर्माताओं ने एक ऐसा संविधान बनाकर हम सबको दिया है जिसे पूरी तरीके से यदि लागू कर दिया जाए तो निश्चित तौर से समाज के अंतिम व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी। वेबीनार के मुख्य वक्ता हाईकोर्ट इलाहाबाद के वरिष्ठ अधिवक्ता के.के. राव ने कहा कि हमारे संविधान निर्माताओं ने संविधान का निर्माण करते समय समाज के अंतिम व्यक्ति के जीवन में आने वाली कठिनाइयों व उनके संघर्ष के विषय वस्तु को केंद्र बिंदु में रखा लेकिन यह दुखद है कि आज भी अंतिम व्यक्ति तक न्याय नहीं पहुंच पा रहा है। इसके पहले राष्ट्रीय ई-संगोष्ठी के संयोजक प्रो. अजय द्विवेदी ने विश्वविद्यालय की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए संगोष्ठी का विषय प्रवर्तन किया। सह संयोजक डा. जान्हवी श्रीवास्तव ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। असिस्टेंट प्रोफेसर आशीष जायसवाल ने आभार प्रदर्शन किया। तकनीकी सहयोग डा. नितेश जायसवाल एवं कार्यक्रम का संचालन दत्तोपंत ठेंगड़ी विधि संस्थान के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. अनुराग मिश्र ने किया।

सिद्दीकपुर, जौनपुर। जनता की सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक गतिविधियों में सक्रियता, उसकी भागीदारी तथा अधिकारों एवं कर्तव्यों के प्रति जागरूकता ही स्वस्थ एवं मजबूत गणतंत्र का मंत्र है। हमारे संविधान ने सामाजिक, आर्थिक राजनीतिक न्याय की स्थापना और समाज के अंतिम व्यक्ति को भी गरिमा पूर्ण जीवन जीने के लिए पर्याप्त उपबंध किए हैं, इसीलिए संविधान दिवस पर हम सबको अपने संविधान के प्रति सच्ची श्रद्धा और विश्वास जगाने और संविधान निर्माताओं के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने का काम करना चाहिए।

उक्त बातें वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय द्वारा संविधान दिवस पर आयोजित एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार में राज्यसभा सांसद सीमा द्विवेदी ने बतौर मुख्य अतिथि कही। पूविवि की कुलपति प्रोफेसर निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि गांधी के रामराज्य में ही गणतंत्र की आत्मा बसती है। समाज जब धनिक और शोषित में वर्गीय हो जाता है तो वहीं से लोक साहित्य जन्म लेता है। हमारे संविधान निर्माताओं ने एक ऐसा संविधान बनाकर हम सबको दिया है जिसे पूरी तरीके से यदि लागू कर दिया जाए तो निश्चित तौर से समाज के अंतिम व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी।

वेबीनार के मुख्य वक्ता हाईकोर्ट इलाहाबाद के वरिष्ठ अधिवक्ता के.के. राव ने कहा कि हमारे संविधान निर्माताओं ने संविधान का निर्माण करते समय समाज के अंतिम व्यक्ति के जीवन में आने वाली कठिनाइयों व उनके संघर्ष के विषय वस्तु को केंद्र बिंदु में रखा लेकिन यह दुखद है कि आज भी अंतिम व्यक्ति तक न्याय नहीं पहुंच पा रहा है। इसके पहले राष्ट्रीय ई-संगोष्ठी के संयोजक प्रो. अजय द्विवेदी ने विश्वविद्यालय की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए संगोष्ठी का विषय प्रवर्तन किया। सह संयोजक डा. जान्हवी श्रीवास्तव ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। असिस्टेंट प्रोफेसर आशीष जायसवाल ने आभार प्रदर्शन किया। तकनीकी सहयोग डा. नितेश जायसवाल एवं कार्यक्रम का संचालन दत्तोपंत ठेंगड़ी विधि संस्थान के असिस्टेंट प्रोफेसर डा. अनुराग मिश्र ने किया।

अब आप भी tejastoday.com Apps इंस्टॉल कर अपने क्षेत्र की खबरों को tejastoday.com पर कर सकते है पोस्ट
https://play.google.com/store/apps/details?id=com.pakkikhabar.news

अब आप भी tejastoday.com Apps इंस्टॉल कर अपने क्षेत्र की खबरों को tejastoday.com पर कर सकते है पोस्ट https://play.google.com/store/apps/details?id=com.pakkikhabar.news ब्रेकिंग खबरों से अपडेट के लिए इस फोटो पर​ क्लिक कर हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें

सर्वाधिक पढ़ा जानें वाला जौनपुर का नं. 1 न्यूज पोर्टल वीडियो कान्फ्रेंसिंग से जेल बंदियों को दी गयी विधिक जानकारी | #TejasToday जौनपुर। उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के निर्देशानुसार एवं जनपद न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एमपी सिंह के संरक्षण व कुशल निर्देशन एवं अनुमति से जिला प्राधिकरण के तत्वावधान में बन्दियों को विधिक जानकारी प्रदान करने हेतु मंगलवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला कारागार का निरीक्षण एवं विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। इस मौम के पर सिविल जज सीडि/प्रभारी सचिव मो. फिरोज ने बन्दियों के अधिकार एवं विशेष रूप से महिला बन्दियों के लिए नालसा द्वारा चलायी जा रही योजना के बारे में बताया। साथ ही नालसा की योजना के अनुरूप जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा गरीब, असहाय एवं निर्बल वर्ग के अक्षम व्यक्तियों को प्रदान करायी जा रही निःशुल्क विधिक सहायता के बारे में बताया। उन्होंने बन्दियों को बताया कि उपरोक्त प्रकार के बन्दी जेल अधीक्षक अथवा जेल लीगल एड क्लीनिक के माध्यम से जिला प्राधिकरण को प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर सकते हैं। जेल अधीक्षक को निर्देशित किया गया कि विधिक सहायता हेतु किसी बन्दी का प्रार्थना पत्र प्राप्त होने पर अविलम्ब सूचित करना सुनिश्चित करें। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु कोविड-19 के नियमों के पालन हेतु जागरूक किया गया। इस अवसर पर जेल अधीक्षक, अन्य सहकर्मी, जेल पीएलवी एवं पुरूष व महिला बन्दीगण उपस्थित रहे।

सर्वाधिक पढ़ा जानें वाला जौनपुर का नं. 1 न्यूज पोर्टल केराकत के मनबढ़ दरोगा से निषाद बस्ती के लोग परेशान | #TejasToday केराकत, जौनपुर। स्थानीय थाना क्षेत्र में बीती शाम कोतवाली के मनबढ़ दरोगा सुदर्शन यादव द्वारा निषाद बस्ती में जाकर गालियां देते हुए फर्जी मुकदमे में फंसाने की धमकी भी दी गयी। उक्त गांव निवासी प्रभाकर निषाद ने आरोप लगाते हुए बताया कि हमारे सगे भाई गांव के कई लोगों से पैसा जमा कराकर देने से इंकार कर रहे हैं। बता रहे हैं कि कंपनी भाग गई है, इसलिये अब पैसा नहीं मिलेगा। इसके बाबत प्रार्थना पत्र देने के बावजूद कोई कार्रवाई न होने से प्रभाकर ने अपने भाई का खेत जाने वाले रास्ते को अवरूद्ध कर दिया। इस पर भाई द्वारा कोतवाली में मेरी शिकायत की गयी जिस पर उक्त मनबढ़ दरोगा मेरी अनुपस्थिति में परिवार के सदस्यों को गाली देते हुये मुझे सहित परिवार के सभी लोगों को फर्जी मुकदमे में फंसाने की धमकी दिये। उक्त दरोगा की इस हरकत से जहां पीड़ित और परेशान हो गया, वहीं गांव के अन्य लोग दरोगा से परेशान होकर जिला व पुलिस प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराये।

पारिवारिक कलह से क्षुब्ध होकर युवक ने ​खाया जहरीला पदार्थ | #TEJASTODAY चंदन अग्रहरि शाहगंज, जौनपुर। क्षेत्र के पारा कमाल गांव में पारिवारिक कलह से क्षुब्ध होकर बुधवार की शाम युवक ने किटनाशक पदार्थ का सेवन कर लिया। आनन फानन में परिजनों ने उपचार के लिए पुरुष चिकित्सालय लाया गया। जहां पर चिकित्सकों ने हालत गंभीर देखते हुए जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया। क्षेत्र के पारा कमाल गांव निवासी पिंटू राजभर 22 पुत्र संतलाल बुधवार की शाम पारिवारिक कलह से क्षुब्ध होकर घर में रखा किटनाशक पदार्थ का सेवन कर लिया। हालत गंभीर होने पर परिजन उपचार के लिए पुरुष चिकित्सालय लाया गया। जहां पर हालत गंभीर देखते हुए चिकित्सकों बेहतर इलाज के लिए जिला अस्पताल रेफर कर दिया।

कोरोना संक्रमण के चलते 19 सितम्बर तक न्यायिक कार्य ठप्प | #TEJASTODAY मछलीशहर, जौनपुर। स्थानीय तहसील के अधिवक्ताओं ने बैठक कर कोरोना संक्रमण को मद्देनजर 19 सितम्बर तक न्यायिक कार्य ठप्प रखने का निर्णय लिया है। अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष प्रेम बिहारी यादव की अध्यक्षता में शुक्रवार को साधारण सभा की बैठक बुलाई गई। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुये अधिवक्ता 19 सितम्बर तक न्यायिक कार्य से विरत रहेंगे। इस मौके पर अधिवक्ताओं ने कहा कि तहसील में वादकारियों व अधिवक्ताओं की बढ़ती भीड़ के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा है जिसके कारण संक्रमण का बराबर खतरा बना हुआ है। ऐसी स्थिति में एहतियात के तौर पर यह निर्णय अति आवश्यक है। बैठक में महामंत्री अजय सिंह, वरिष्ठ अधिवक्ता दिनेश चंद्र सिन्हा, अशोक श्रीवास्तव, सुरेन्द्र मणि शुक्ला, जगदंबा प्रसाद मिश्र, नागेन्द्र प्रसाद श्रीवास्तव, विनय पाण्डेय, हरि नायक तिवारी, वीरेंद्र भाष्कर यादव, मनमोहन तिवारी आदि उपस्थित रहे।

- Advertisement -

अब आप भी tejastoday.com Apps इंस्टॉल कर अपने क्षेत्र की खबरों को tejastoday.com पर कर सकते है पोस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

मामूली विवाद में दो वर्गों में हुई मारपीट, आधा दर्जन से ज्यादा घायल | #TejasToday

सर्वाधिक पढ़ा जानें वाला जौनपुर का नं. 1 न्यूज पोर्टल मामूली विवाद में दो वर्गों में हुई मारपीट, आधा दर्जन...

अमेठी पुलिस ने दुष्कर्म के आरोपी को किया गिरफ्तार | #TejasToday

सर्वाधिक पढ़ा जानें वाला जौनपुर का नं. 1 न्यूज पोर्टल अमेठी पुलिस ने दुष्कर्म के आरोपी को किया गिरफ्तार | #TejasToday आदित्य बरनवाल अमेठी। जनपद में अपराध...

ट्रैक्टर की टक्कर से अधेड़ की हुई मौत | #TejasToday

सर्वाधिक पढ़ा जानें वाला जौनपुर का नं. 1 न्यूज पोर्टल ट्रैक्टर की टक्कर से अधेड़ की हुई मौत | #TejasToday अनुराग सिंह पिहानी, हरदोई। सुबह का समय...

रिश्तेदारों ने महिला के साथ किया सामूहिक दुष्कर्म | #TejasToday

सर्वाधिक पढ़ा जानें वाला जौनपुर का नं. 1 न्यूज पोर्टल रिश्तेदारों ने महिला के साथ किया सामूहिक दुष्कर्म | #TejasToday कन्नौज। पति की गैर मौजूदगी में...

सो रहे व्यक्ति को पड़ोसी ने चाकू से काटा गला | #TejasToday

सर्वाधिक पढ़ा जानें वाला जौनपुर का नं. 1 न्यूज पोर्टल सो रहे व्यक्ति को पड़ोसी ने चाकू से काटा गला | #TejasToday कबीर गौराबादशाहपुर, जौनपुर। थाना क्षेत्र...
- Advertisement -

More Articles Like This