सल्तनत बहादुर पीजी कॉलेज ने शुरू किया बीएड की ऑनलाइन क्लास

जौनपुर। लॉकडाउन के इस समय जहाँ हर ओर सभी कॉलेज, विश्विद्यालय में शिक्षण, परीक्षा बन्द हैं। वहीं वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय से सम्बद्ध सल्तनत बहादुर पीजी कॉलेज बदलापुर के बीएड छात्रों को ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से डॉ. मनीष कुमार सिंह राजवंशी द्वारा 11 अप्रैल से कक्षाएं ली शुरू की गई। जिसमें छात्रों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बीएड पाठ्यक्रम को पढ़ाया जा रहा है। ऑनलाइन क्लास चलाने वाले बीएड विभाग के प्राध्यापक डॉ. मनीष कुमार सिंह ने कहा कि इस समय पूर्वांचल विश्विद्यालय में सल्तनत बहादुर पीजी कॉलेज बदलापुर पहला कॉलेज है जो अत्याधुनिक तकनीकी का प्रयोग कर महाविद्यालय के बीएड छात्रों को शिक्षा प्रदान कर रहा है। चूंकि बीएड दो वर्षीय है और सेमेस्टर प्रणाली लागू है इसलिए कोर्स को पूरा करने के लिए इस प्रकार ऑनलाइन कक्षाओं की जरूरत है। साथ ही साथ लॉकडाउन के दौरान छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाकर उनके समय का सदुपयोग भी किया जा सकता है।

जौनपुर। लॉकडाउन के इस समय जहाँ हर ओर सभी कॉलेज, विश्विद्यालय में शिक्षण, परीक्षा बन्द हैं। वहीं वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय से सम्बद्ध सल्तनत बहादुर पीजी कॉलेज बदलापुर के बीएड छात्रों को ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से डॉ. मनीष कुमार सिंह राजवंशी द्वारा 11 अप्रैल से कक्षाएं ली शुरू की गई।

जिसमें छात्रों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बीएड पाठ्यक्रम को पढ़ाया जा रहा है। ऑनलाइन क्लास चलाने वाले बीएड विभाग के प्राध्यापक डॉ. मनीष कुमार सिंह ने कहा कि इस समय पूर्वांचल विश्विद्यालय में सल्तनत बहादुर पीजी कॉलेज बदलापुर पहला कॉलेज है जो अत्याधुनिक तकनीकी का प्रयोग कर महाविद्यालय के बीएड छात्रों को शिक्षा प्रदान कर रहा है।
चूंकि बीएड दो वर्षीय है और सेमेस्टर प्रणाली लागू है इसलिए कोर्स को पूरा करने के लिए इस प्रकार ऑनलाइन कक्षाओं की जरूरत है। साथ ही साथ लॉकडाउन के दौरान छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाकर उनके समय का सदुपयोग भी किया जा सकता है।