10 वर्ष से कम व 65 वर्ष से अधिक के लोग बाहर न निकलेंः डीएम

जौनपुर। जिलाधिकारी दिनेश सिंह ने बताया कि जनपद में दुकानों को खोलने एवं बंद करने का समय निर्धारित कर दिया गया है। खाद्यान्न, किराना, बेकरी, मिठाई की दुकानें प्रात 8 बजे से अपराह्न 2 बजे तक खोलेंगे। इसी प्रकार सब्जी, फल, अण्डा की दुकानें प्रातः 7 से शाम 7 बजे तक आटोमोबाइल, सेल्स (कार, स्कूटर, मोटरसाइकिल) व रिपेयरिंग वर्क एवं गाड़ियों की सर्विसिंग स्टेशन प्रातः 8 से अपराह्न 2 बजे तक, ड्राई क्लीनर्स, धोबी की दुकान, बिल्डिंग मटेरियल की दुकान, प्रिंटिंग प्रेस, फोटो स्टेट की दुकान, साइबर कैफे, स्टूडियो, प्लाईवुड, फर्नीचर की दुकान, खाद्य, बीज, पशुचारे की दुकान, ग्रामीण क्षेत्रों में बालू, गिट्टी, मोरंग, ट्रैक्टर, थ्रेसिंग मरम्मत, बखारी की दुकान, ग्रामीण क्षेत्र में सहज जन सेवा केन्द्र को प्रातः 9 से अपराह्न 2 बजे तक खोला जायेगा। उन्होंने कहा कि शराब की दुकान प्रातः 10 से शाम 7 बजे तक खोला जायेगा। ट्यूबवेल, हैण्डपम्प मरम्मत की सामान बेचने वाले ग्रामीण क्षेत्र की दुकान प्रातः 8 से अपरान्ह 2 बजे तक, पेट्रोल पम्प, दवा की दुकान, अस्पतालों को जिन्हें शासन द्वारा गठित कमेटी द्वारा उपयुक्त पाया गया है और उन्हें अनुमति दी गयी है, वह भी इमरजेंसी सेवाओं के खोले जाने हेतु को 24 घण्टे के लिये खोला जायेगा। कुछ दुकानों को दिनवार खोले जाने की अनुमति दी जाती है जिसमें कम्पोर्ट, फोम, गद्दे की दुकान को सोमवार, बुधवार, शुक्रवार को प्रातः 8 से अपराह्न 2 बजे तक कपड़ा, रेडीमेड गारमेंट, ट्रेलर की दुकान, ज्वेलरी, बर्तन, कास्मेटिक, फुटवियर की दुकान को प्रातः 8 से 2 बजे तक खोला जायेगा। इलेक्ट्रिक्स, इलेक्ट्रानिक्स, (टीवी, फ्रिज, कम्प्यूटर, मोबाइल) व इलेक्ट्रिस, इलेक्ट्रानिक्स रिपेयरिंग वर्क्स, घड़ी, चश्मा, गिफ्ट की दुकान को प्रात 8 से 2 बजे तक कापी, किताब की दुकान को अपरान्ह 2 से 6 बजे तक, सेनेटरी, पेंट की दुकान प्रातः 8 से अपराह्न 2 बजे तक खोले जाने की अनुमति दी गयी है। जिलाधिकारी ने बताया कि शाम 7 से प्रातः 7 बजे तक आवश्यक गतिविधियां एवं आवश्यक दुकानों को छोड़कर समस्त आवागमन निषेध रहेगा। सभी दुकानों पर विक्रेता अनिवार्य रूप से फेस मास्क व ग्लब्स का प्रयोग करेंगे और प्रतिदिन सेनिटाइजेशन करेंगे। सभी दुकानों पर आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने हेतु होल्डिंग, फ्लैक्स लगाया जायेगा तथा यथासम्भव सभी क्रेताओं को उक्त ऐप डाउनलोड करने हेतु प्रेरित किया जायेगा। प्रत्येक बाजार में साप्ताहिक बंदी का अनिवार्य रूप से पालन कराया जायेगा। जनपद में समस्त शॉपिंग मॉल, सिनेमा हॉल एवं जिम, होटल (अधिकृत रूप से पेड क्वारेंटाइन को छोड़कर) खेलकूद परिसर बंद रहेंगे। मिठाई की दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जायेगा तथा मिठाई की दुकानों पर ग्राहकों को बैठाना निषेध रहेगा। उन्होंने थानाध्यक्ष को इसका पालन अपने क्षेत्र में कराने का निर्देश दिया तथा दुकान पर सेनिटाइजेशन नियमित रूप से हो और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो। जिस दुकान पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न हो, उसे थानाध्यक्ष सील करा देंगे।

जौनपुर। जिलाधिकारी दिनेश सिंह ने जनपदवासियों को स्पष्ट रूप से निर्देश दिया कि लॉक डाउन के आदेश का अक्षरशः पालन करें, अन्यथा कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। अनावश्यक रूप से घरों से बाहर न निकलें। शासन द्वारा 65 साल से अधिक उम्र के लोगों तथा 10 साल से कम उम्र के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को घरों से बाहर निकलने पर रोक लगायी गयी है। दोपहिया वाहनों के सम्बन्ध में उन्होंने आदेश दिया कि एक वाहन पर एक ही व्यक्ति बैठ सकता है। यदि महिला है तो पीछे 1 महिला के बैठने की अनुमति होगी। सभी दोपहिया वाहन चालकों से अपील किया कि किसी को अपने वाहन पर न बैठायें। इसी प्रकार 4 पहिया वाहनों में ड्राइवर के अतिरिक्त 2 लोग पीछे बैठ सकते हैं।

अगर बच्चे हैं तो दो बच्चे और बैठ सकते हैं। इसके अतिरिक्त कोई नहीं बैठ सकता है। इसी क्रम में जिलाधिकारी ने दुकानदारों को निर्देश दिया कि अनावश्यक रूप से अपनी दुकानों पर भीड़ न लगने दें। दुकानों के सामने 1 मीटर की दूरी पर गोला बना दिया जाय जिसमें ग्राहक खड़े हों और मास्क पहन रहें। जिन्होंने अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एवं आयुष कवच ऐप डाउनलोड न किया हो तो उन्हें डाउनलोड कर लें। प्रत्येक दुकान पर सोशल डिस्टेंसिंग का हर दशा में पालन किया जाय।

किसी दुकानदार द्वारा इसमें लापरवाही बरती गयी तो उसकी दुकान सीज कर दी जायेगी। सब्जी, फल के ठेले को उनके आवंटित वार्ड और मोहल्ले में ही बेचने का निर्देश देते हुये कहा कि उन्हें चौराहे पर खड़े होकर बिक्री करने की अनुमति नहीं है। किस दिन कौन दुकान खोली जायेगी और क्या समय होगा, यह सब निर्धारित किया जा चुका है। उसके अनुसार ही दुकान खोलें और बंद करें। किसी भी व्यक्ति को संक्रमण फैलाने की अनुमति नहीं है। जो भी व्यक्ति घर के बाहर निकल रहा है, वह मास्क लगाकर ही निकले। दुकानदार एवं उनके कर्मचारी भी मास्क लगाकर ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये बिक्री करें।

जिलाधिकारी ने सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि अपने क्षेत्रों में पैदल गस्त करके एक-एक दुकान को स्वयं देखें और लॉक डाउन के आदेशों का अक्षरशः पालन कराना सुनिश्चित करें। अपने अधीनस्थों को भी निर्देशित करें कि वह अपने क्षेत्र में पैदल घूम करके उपरोक्त अनुसार कार्यवाही करें। प्रत्येक वार्ड में 5-5 कोरोना वारियर्स बनाये गये हैं। सम्बन्धित थानाध्यक्षों को प्रत्येक दशा में उनके साथ बैठक करके उनको भी लॉक डाउन के आदेशों का पालन कराने हेतु आदेशित करके मोहल्लों में उनका आदेश का पालन कराने में सहयोग लें। जिलाधिकारी ने कहा कि अपने थाना क्षेत्र के 5 गांव प्रतिदिन व प्रभारी निरीक्षक के अधीन तैनात क्षेत्रीय उपनिरीक्षक अपने क्षेत्र के 5 गांव प्रतिदिन भ्रमण करेंगे जो यह देखेंगे कि जो लोग अन्य राज्यों से आये हैं, वह 21 दिन तक क्वारंटीन अवश्य करें। अगर कोई आदेश का पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही किया जाय।

  जौनपुर। जिलाधिकारी दिनेश सिंह ने जनपदवासियों को स्पष्ट रूप से निर्देश दिया कि लॉक डाउन के आदेश का अक्षरशः पालन करें, अन्यथा कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। अनावश्यक रूप से घरों से बाहर न निकलें। शासन द्वारा 65 साल से अधिक उम्र के लोगों तथा 10 साल से कम उम्र के बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को घरों से बाहर निकलने पर रोक लगायी गयी है। दोपहिया वाहनों के सम्बन्ध में उन्होंने आदेश दिया कि एक वाहन पर एक ही व्यक्ति बैठ सकता है। यदि महिला है तो पीछे 1 महिला के बैठने की अनुमति होगी। सभी दोपहिया वाहन चालकों से अपील किया कि किसी को अपने वाहन पर न बैठायें। इसी प्रकार 4 पहिया वाहनों में ड्राइवर के अतिरिक्त 2 लोग पीछे बैठ सकते हैं। अगर बच्चे हैं तो दो बच्चे और बैठ सकते हैं। इसके अतिरिक्त कोई नहीं बैठ सकता है। इसी क्रम में जिलाधिकारी ने दुकानदारों को निर्देश दिया कि अनावश्यक रूप से अपनी दुकानों पर भीड़ न लगने दें। दुकानों के सामने 1 मीटर की दूरी पर गोला बना दिया जाय जिसमें ग्राहक खड़े हों और मास्क पहन रहें। जिन्होंने अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एवं आयुष कवच ऐप डाउनलोड न किया हो तो उन्हें डाउनलोड कर लें। प्रत्येक दुकान पर सोशल डिस्टेंसिंग का हर दशा में पालन किया जाय। किसी दुकानदार द्वारा इसमें लापरवाही बरती गयी तो उसकी दुकान सीज कर दी जायेगी। सब्जी, फल के ठेले को उनके आवंटित वार्ड और मोहल्ले में ही बेचने का निर्देश देते हुये कहा कि उन्हें चौराहे पर खड़े होकर बिक्री करने की अनुमति नहीं है। किस दिन कौन दुकान खोली जायेगी और क्या समय होगा, यह सब निर्धारित किया जा चुका है। उसके अनुसार ही दुकान खोलें और बंद करें। किसी भी व्यक्ति को संक्रमण फैलाने की अनुमति नहीं है। जो भी व्यक्ति घर के बाहर निकल रहा है, वह मास्क लगाकर ही निकले। दुकानदार एवं उनके कर्मचारी भी मास्क लगाकर ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुये बिक्री करें। जिलाधिकारी ने सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि अपने क्षेत्रों में पैदल गस्त करके एक-एक दुकान को स्वयं देखें और लॉक डाउन के आदेशों का अक्षरशः पालन कराना सुनिश्चित करें। अपने अधीनस्थों को भी निर्देशित करें कि वह अपने क्षेत्र में पैदल घूम करके उपरोक्त अनुसार कार्यवाही करें। प्रत्येक वार्ड में 5-5 कोरोना वारियर्स बनाये गये हैं। सम्बन्धित थानाध्यक्षों को प्रत्येक दशा में उनके साथ बैठक करके उनको भी लॉक डाउन के आदेशों का पालन कराने हेतु आदेशित करके मोहल्लों में उनका आदेश का पालन कराने में सहयोग लें। जिलाधिकारी ने कहा कि अपने थाना क्षेत्र के 5 गांव प्रतिदिन व प्रभारी निरीक्षक के अधीन तैनात क्षेत्रीय उपनिरीक्षक अपने क्षेत्र के 5 गांव प्रतिदिन भ्रमण करेंगे जो यह देखेंगे कि जो लोग अन्य राज्यों से आये हैं, वह 21 दिन तक क्वारंटीन अवश्य करें। अगर कोई आदेश का पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही किया जाय।
Deepak Jaiswal 7007529997, 9918557796
आप लोगों भरपूर सहयोग और प्यार की वजह से तेजस टूडे डॉट कॉम आज Google News और Dailyhunt जैसे बड़े प्लेटर्फाम पर जगह बना लिया है। आज इसकी पाठक संख्या लगातार बढ़ रही है और इसके लगभग 2 करोड़ विजिटर हो गये है। आपका प्यार ऐसे ही मिलता रहा तो यह पूर्वांचल के साथ साथ भारत में अपना एक अलग पहचान बना लेगा।