हाटस्पाट्स स्थल पर लगायी गयी मजिस्ट्रेटो की ड्यूटीः जिलाधिकारी

जौनपुर। जिलाधिकारी दिनेश सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा आदेशित किया गया है कि जिले में हाटस्पाट्स स्थल को चिन्हित करके वहां 24 घण्टे मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी लगायी जाय। उन्होंने कहा कि जौनपुर में कोरोना पॉजिटिव के केस संज्ञान में आये हैं जो नगर के फिरोसेपुर, लाल दरवाजा, बड़ी मस्जिद सहित बदलापुर क्षेत्र के देवरिया गांव में पाये गये हैं। जिलाधिकारी ने इन स्थलों पर पुलिस, स्वास्थ्य विभाग, सैनिटाइजेशन टीम एवं आवश्यक वस्तुओं के डिलवरी की टीम को ही आने-जाने की अनुमति दी है जिससे कंटेंटमेंट प्लान के अनुसार कार्य सुनिश्चित कराया जा सके और आवश्यक वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित कराई जा सके। उक्त आदेशों के क्रम में अधिकारियों की ड्यूटी मजिस्ट्रेट के रूप में लगायी जाती है। जिलाधिकारी ने बताया कि सर्वप्रथम सम्पूर्ण एरिया को पूरी तरह सील व प्रतिबंधित किया जा रहा है। क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं जैसे फल, सब्जी, खाद्यान्न, अण्डा आदि के लिये चिन्हित ठेले का निरीक्षण करना आवश्यक है जिससे इन क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की पूर्ति जनमानस को प्राप्त हो सके। वहीं सम्बन्धित क्षेत्र में सेनेटाइजर का कार्य नगर पालिका परिषद द्वारा कराया जायेगा। वहीं देवरिया क्षेत्र में तहसील बदलापुर एवं बक्सा ब्लाक द्वारा कराया जायेगा। चिकित्सकों की टीम द्वारा क्षेत्रों में डोर-टू-डोर स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा। वहीं नामित मजिस्ट्रेट स्वास्थ्य टीम से समन्वय स्थापित कर डोर-टू-डोर डिलवरी करेंगे एवं मुख्यमंत्री के निर्देशों का अनुपालन करेंगे। उन्होंने कहा कि आरक्षी अधीक्षक अशोक कुमार अपने स्तर से नामित मजिस्ट्रेट के सापेक्ष पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी 24 घण्टे के लिये लगाना सुनिश्चित करेंगे जिससे नामित मजिस्ट्रेट एवं पुलिस के बीच समन्वय स्थापित हो सके और हाटस्पाट्स को सील किया जा सके। इसके अलावा जिला उद्यान अधिकारी, अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग, अधिशासी अभियंता शारदा सहायक खण्ड को रिजर्व में मजिस्ट्रेट के रूप में नामित किया गया है। सभी नामित अधिकारी/मजिस्ट्रेट थाना कोतवाली में रात 10 बजे जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे, ताकि शासन द्वारा के निर्देशों का पालन कराया जा सके।

जौनपुर। जिलाधिकारी दिनेश सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा आदेशित किया गया है कि जिले में हाटस्पाट्स स्थल को चिन्हित करके वहां 24 घण्टे मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी लगायी जाय। उन्होंने कहा कि जौनपुर में कोरोना पॉजिटिव के केस संज्ञान में आये हैं जो नगर के फिरोसेपुर, लाल दरवाजा, बड़ी मस्जिद सहित बदलापुर क्षेत्र के देवरिया गांव में पाये गये हैं।

जिलाधिकारी ने इन स्थलों पर पुलिस, स्वास्थ्य विभाग, सैनिटाइजेशन टीम एवं आवश्यक वस्तुओं के डिलवरी की टीम को ही आने-जाने की अनुमति दी है जिससे कंटेंटमेंट प्लान के अनुसार कार्य सुनिश्चित कराया जा सके और आवश्यक वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित कराई जा सके। उक्त आदेशों के क्रम में अधिकारियों की ड्यूटी मजिस्ट्रेट के रूप में लगायी जाती है। जिलाधिकारी ने बताया कि सर्वप्रथम सम्पूर्ण एरिया को पूरी तरह सील व प्रतिबंधित किया जा रहा है।

क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं जैसे फल, सब्जी, खाद्यान्न, अण्डा आदि के लिये चिन्हित ठेले का निरीक्षण करना आवश्यक है जिससे इन क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की पूर्ति जनमानस को प्राप्त हो सके। वहीं सम्बन्धित क्षेत्र में सेनेटाइजर का कार्य नगर पालिका परिषद द्वारा कराया जायेगा। वहीं देवरिया क्षेत्र में तहसील बदलापुर एवं बक्सा ब्लाक द्वारा कराया जायेगा। चिकित्सकों की टीम द्वारा क्षेत्रों में डोर-टू-डोर स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा। वहीं नामित मजिस्ट्रेट स्वास्थ्य टीम से समन्वय स्थापित कर डोर-टू-डोर डिलवरी करेंगे एवं मुख्यमंत्री के निर्देशों का अनुपालन करेंगे।

उन्होंने कहा कि आरक्षी अधीक्षक अशोक कुमार अपने स्तर से नामित मजिस्ट्रेट के सापेक्ष पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी 24 घण्टे के लिये लगाना सुनिश्चित करेंगे जिससे नामित मजिस्ट्रेट एवं पुलिस के बीच समन्वय स्थापित हो सके और हाटस्पाट्स को सील किया जा सके। इसके अलावा जिला उद्यान अधिकारी, अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग, अधिशासी अभियंता शारदा सहायक खण्ड को रिजर्व में मजिस्ट्रेट के रूप में नामित किया गया है। सभी नामित अधिकारी/मजिस्ट्रेट थाना कोतवाली में रात 10 बजे जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे, ताकि शासन द्वारा के निर्देशों का पालन कराया जा सके।