Monday, May 16, 2022
Advertisement

Jaunpur News : प्रो. दीपक को मिलेगा रसायन विज्ञान में डीएससी की उपाधि

Jaunpur News : प्रो. दीपक को मिलेगा रसायन विज्ञान में डीएससी की उपाधि

कैंसर रोगियों की चिकित्सा में सहायक होगी शोधः प्रो. एके श्रीवास्तव

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के उमानाथ सिंह इंजीनियरिंग संस्थान के पूर्व संकायध्यक्ष एवं रसायन विज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर अशोक कुमार श्रीवास्तव के संरक्षण में प्रो. दीपक पठानिया, डीन अकादमिक मामले, एसवीपीसी विश्वविद्यालय मंडी, हिमाचल ने डी. एससी की उपाधि की प्रक्रिया पूरी की। 2021 के 25वें दीक्षांत समारोह में यह उपाधि उन्हें उत्तर प्रदेश की राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्रीमती आनंदीबेन पटेल के हाथों मिलेगी। उनके अनुसंधान का विषय थाकार्सिनोजेनिक प्रदूषकों के सोखना-फोटोकैटलिटिक गिरावट और बैक्टीरियल प्रदर्शन की निष्क्रियता के लिये बायोचार समर्थित नैनोकम्पोजिट्स का हरित संश्लेषण है।

उन्हें यह उपाधि रसायन विज्ञान विषय में मिलेगी। यह डी.एससी पूर्वांचल विश्वविद्यालय के परिसर से प्रदान की जाने वाली रसायन विज्ञान में पहली डिग्री होगी। प्रोफेसर श्रीवास्तव ने बताया कि अनुसंधान के इस टॉपिक से कैंसर रोगियों के इलाज में काफी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इस अनुसंधान को प्रोफेसर पठानिया ने पेटेंट भी करा लिया है। प्रोफेसर अशोक श्रीवास्तव के संरक्षण में यह अनुसंधान एक अलग तरह का अनुसंधान है जो चिकित्सा के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगी।

गौरतलब है कि युवा वैज्ञानिक पठानिया के अब तक 160 से अधिक शोध कार्य विभिन्न अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय वैज्ञानिक पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए हैं। 21 अध्याय अलग-अलग किताबों में लिख चुके हैं। उनकी 14 पुस्तकें, 17 पीएचडी, 14 एमफिल और 42 एमएससी विद्यार्थियों को उनके शोध कार्य और शोध प्रोजेक्ट्स में गाइड करने के साथ लगभग डेढ़ सौ सम्मेलनों में अपने शोध-पत्र प्रस्तुत कर चुके हैं। वर्तमान में वे कई विश्वविद्यालयों में बोर्ड ऑफ स्टडीज और विभिन्न कमेटियों के अध्यक्ष और सदस्य हैं। वे जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय में विज्ञान संकाय के डीन और शिक्षक संघ के प्रधान भी रहे।

आधुनिक तकनीक से करायें प्रचार, बिजनेस बढ़ाने पर करें विचार
हमारे न्यूज पोर्टल पर करायें सस्ते दर पर प्रचार प्रसार।

Admission Open : M.J. INTERNATIONAL SCHOOL | Village Banideeh, Post Rampur, Mariahu Jaunpur Mo. 7233800900, 7234800900 की तरफ से जन्माष्टमी की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं

Jaunpur News : 22 जनवरी को होगा विशेष लोक अदालत का आयोजन

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

nineteen + seven =

Read More

Recent